मनोरंजन

परिवार ने एक साल तक घर में बंद कर जबरन दवाइयां पिलाई : आमिर खान के भाई फैजल का आरोप

मुम्बई : सुशांत सिंह राजपूत की मौत के केस ने बॉलीवुड में काफी कुछ बदल दिया है (Sushant Singh Rajput’s death case has changed a lot in Bollywood)। इंडस्ट्री से जुड़े लोग अब सामने आकर अपने डिप्रेशन और नेपोटिज्म को लेकर खुलकर बातें करने लगे हैं। इनमें से एक आमिर खान के भाई फैजल खान भी हैं, जिन्होंने करण जौहर द्वारा अपमान किए जाने से लेकर यह भी बताया कि फैमिली ने उन्हें करीब एक साल तक जबरदस्ती दवाइयां दीं। बता दें कि फैजल साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म ‘मेला’ में नजर आ चुके हैं।

फैजल खान ने ये बातें बॉलिवुड हंगामा से हुई बातचीत में कही हैं। फैजल ने इस बातचीत में बताया कि उनकी फैमिली ने उन्हें एक साल तक हाउस अरेस्ट रखा था और इस दौरान जबरन दवाइयां दीं। हालांकि, इन सबके बावजूद वह इस उम्मीद में थे कि ये खराब वक्त है जो चला जएगा। यहां याद दिला दें कि साल 2007 में एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया था कि फैजल मेंटली फिट नहीं और डिप्रेशन में होने के साथ-साथ सीज़ोफ्रेनिक के शिकार भी हैं।

फैजल ने इस बारे में बातें करते हुए बताया कि वह बिल्कुल फिट और सही थे। उन्होंने बताया कि यदि वह मानसिक रूप से कमजोर होते तो वह अपनी फिल्म खुद से हैंडल नहीं कर पाते। उन्होंने कहा, ‘जब मुझसे सभी चीजों से साइन करने का अधिकार छीना जाने लगा तब मुझे लगा कि अब अपने लिए लड़ना होगा और अपने अधिकार के लिए खड़ा होना होगा। फिर मैं घर से निकल गया और कोर्ट केस लड़ा। कोर्ट में मेरे हक में फैसला आया और मैं केस जीत गया।’ फैजल ने इस बातचीत में बॉलिवुड में ग्रुपिज्म और फेवरेटिज्म को लेकर भी बातें की (In this conversation, Faizal also spoke about groupism and favoriteism in Bollywood.)। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री में पक्षपात और ग्रुपिज्म है। पूरी दुनिया में ही यह है, ऐसे में इंडस्ट्री भी इससे कोई अलग नहीं। अगर आपका काम फ्लॉप हो जाता है तो आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता है। वे आपकी तरफ देखेंगे भी नहीं और ऐसा ही मेरे साथ भी हुआ।’

फैजल ने बताया, ‘आमिर खान के 50वें जन्मदिन पर मुझे किसी और ने नीचा दिखाया। मैं नाम तो नहीं लेना चाहता था, लेकिन करण जौहर ने मेरे साथ अजीब व्यवहार किया, उन्होंने मुझे नीचा दिखाया। जब मैं किसी सी बातें करने की कोशिश कर रहा था तो उन्होंने मेरा अपमान किया और उस व्यक्ति से डिस्कनेक्ट करने की कोशिश की। ऐसी बहुत सारी चीजें मेरे साथ हुईं। मेरी फिल्म मेला के बाद लगा कि लोग मेरे क्राफ्ट को देखकर मुझे फिल्मों में लेंगे। मैं ऑफिसों में जाता था, लेकिन वे मुझे बैठाए रखा करते थे। मुझे बहुत सारे निर्देशकों के अपॉइंटमेंट नहीं मिलेंगे। मैंने उस दौर को भी देखा है।’ यहां याद दिला दें कि कई साल पहले फैजल ने आमिर खान पर सम्पत्ति हड़पने का आरोप लगाया था। इसके बाद आमिर और उनके पिता ताहिर हुसैन के की कस्टडी को लेकर भी विवाद की खबरें आई थीं।

साल 2007 में फैजल की मां और बहन ने उनके लापता होने की शिकायत दर्ज करवाई थी, जिसके बाद पुलिस को वह लोनावला में मिले थे। फैजल को साल 2007, अक्टूबर में जेजे हॉस्पिटल में भर्ती भी किया गया था, जहां वह 5 सीनियर साइकायट्रिस्ट और साइकॉलजिस्ट की देखरेख में थे। इसके बाद कोर्ट ने फैजल की कस्टडी उनके पिता को देते हुए कहा था कि उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत नहीं, वह महीने दो बार हॉस्पिटल विजिट कर लें।

Related Articles

Back to top button