व्यापार

इस दिवाली कुंभकारों के घर भी होंगे रौशन,सरकार की मेहर से बढ़ी चाक की रफ्तार

लखनऊ: इस दिवाली कुंभकारों के चेहरे भी खिले नजर आने वाले हैं। चाइनीज माल पर रोक लगने के बाद कुंभकारों के चाक की रफ्तार बढ़ गई है। उपयोग मे आने वाले बर्तन, दिवाली के दिए लगातार बनाए जा रहे हैं। जिससे कुंभकारों के घरों में इस दिवाली जगमग रोशनी देखने को मिलेगी। सरकार ने चाइनीज माल सहित प्लास्टिक से युक्त बर्तनों के प्रयोग पर रोक लगा दी है। साथ ही कुंभकारों को अभयदान देते हुए मिट्टी के बर्तनों को बढ़ावा दिया है। जिससे कुंभकारों के चेहरे खिल उठे हैं।

बीते जुलाई माह से लगातार साहलग के चलते समारोहों एवं कार्यक्रमों के दौरान मिट्टी के बर्तन प्रयोग में लाए जा रहे हैं। चाय की दुकानों पर मिट्टी के कुल्लड़ की भी मांग बढ़ी है। जिससे कुंभकारों के चाक की रफ्तार में वृद्धि हुई है। साथ ही उनकी आमदनी भी बढ़ी है। दिवाली से पहले इन दिनों प्रत्येक कुंभकार के यहां दिवाली के दिए एवं अन्य उपयोगी वस्तुएं निर्मित की जा रही हैं। दिन रात कुंभकार मेहनत कर रहे हैं।

फलस्वरुप उन्हें अच्छी कमाई भी हो रही है। कुंभकरो को इन दिनों खुशी का ठिकाना नहीं है। बिलराम गेट निवासी कुंभकार सुनील प्रजापति का कहना है कि उसका बर्तन एवं खिलौने बनाने का पुश्तैनी कार्य है। लेकिन विदेशी चमक दमक के चलते देसी उपयोग में आने वाले घरेलू सामान को लोग भूल गए थे। जिससे डिमांड कम हुई कुंभ कारों के समक्ष जीवन यापन का संकट खड़ा हो गया। लेकिन सरकार ने चाइनीज एवं प्लास्टिक युक्त सामान पर रोक लगाने के बाद डिमांड बढ़ी है, और लगातार उनके चाक की रफ्तार तेज होती चली जा रही है।

इस दिवाली उनके लिए काफी शुभ साबित होगी। मोहल्ला मोहन स्थित कुम्हारों वाली गली के निवासी बाबू का कहना है कि बीते कुछ दिनों से उनका काम रुका हुआ था। लेकिन सरकार के प्रयासों के बावजूद काम में तेजी आई है। वैवाहिक समारोह में एवं अन्य कार्यक्रमों में उपयोगी बर्तन लोगों द्वारा लिए जा रहे हैं। इन दिनों दिवाली पर दीयों का भी चलन जोरों पर है।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।

Related Articles

Back to top button