स्पोर्ट्स

सचिन ने आज ही के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया था संन्यास

स्पोर्ट्स डेस्क : क्रिकेट के भगवान के रूप में फेमस दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 16 नवंबर, 2013 को इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था. उन्होंने मुंबई में अपने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 200वें टेस्ट मुकाबले के बाद क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था. उन्होंने रिटायरमेंट टेस्ट में 74 रन बनाये थे जिन्हें स्पिनर नरसिंह देवनरायण की गेंद पर डैरेन सैमी ने कैच पकड़कर किया था लेकिन सैमी ने कैच को सेलिब्रेट नहीं किया था.

पिछले वर्ष आईसीसी हॉल ऑफ फेम में जगह पाने वाले छठे भारतीय 46 वर्षीय सचिन तेंदुलकर ने 15 नवंबर 1989 को 16 साल की आयु में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 34,357 रन बनाये. उनसे 6,000 रन कम बनाकर श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा दूसरे पायदान पर हैं. सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाये है. उन्होंने वनडे में 18,426 रन और टेस्ट मुकाबलों में 15,921 रन बनाये हैं.

37 वर्षीय सचिन ने अपना आखिरी वर्ल्ड कप 2011 में खेला था. वो टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनने के मामले में दूसरे पायदान पर थे. इस दौरान भारतीय टीम विश्व कप विजेता बनी थी. उस समय भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से मात दी थी. तेंदुलकर का क्रिकेट करियर दो दशकों से अधिक का रहा. सचिन ने 2012 में वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के मेंटर के रूप में काम भी किया है.

सचिन तेंदुलकर ने रिटायरमेंट के दौरान वानखेड़े में एक भाषण दिया था जिससे क्रिकेट फैन्स भावुक हो गये थे. उन्होंने बोला कि समय जल्दी चला गया, लेकिन यादें हमेशा साथ रहेंगी. खासतौर से ‘सचिन सचिन’ मेरे कानों में गूंजता रहेगा जब तक मैं सांस लेना बंद नहीं करूंगा.

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.orgके साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिएhttps://www.facebook.com/dastak.times.9और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें।

साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनलhttps://www.youtube.com/c/DastakTimes/videosपर। तो फिर बने रहियेwww.dastaktimes.orgके साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।

Related Articles

Back to top button