अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंग

भारत में स्पूतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन के लिए राजी हुआ रूस

भारत में स्पूतनिक वी वैक्सीन के उत्पादन के लिए राजी हुआ रूस

मॉस्को: द रशियन सॉवरेन वेल्थ फंड (आरडीआईएफ) और भारत की फार्मा कंपनी हेटेरो हर साल रूस के कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी के 100 मिलियन से अधिक डोज का भारत में उत्पादन करने के लिए तैयार हो गए हैं। स्पूतनिक वी के ट्विटर एकाउंट से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई है।

द रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड और हेटेरो का साल 2021 की शुरुआत में इसके उत्पादन की शुरुआत का इरादा है।

दरअसल, रूस ऐसा पहला देश है, जिसने सबसे पहले अगस्त के महीने में अपने कोरोना वैक्सीन को पंजीकृत कराया। रूस की हेल्थ केयर मिनिस्ट्री (स्वास्थ्य मंत्रालय) ने गामाल्या नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपीडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी के साथ मिलकर इसे विकसित किया है।

आरडीआईएफ की सीईओ कीरिल दिमित्रीव ने बताया कि हेटेरो और आरडीआईएफ के बीच हुए एग्रीमेंट से सुरक्षित और प्रभावी स्पूतनिक वी वैक्सीन के भारत में उत्पादन का मार्ग खुल जाएगा।

यह भी पढ़े:- नौसेना का प्रशिक्षु मिग-29 के विमान दुर्घटनाग्रस्त, एक पायलट लापता 

उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि स्पूतनिक वी कोरोना वैक्सीन कोरोना से लड़ने और लोगों को इससे सुरक्षित रखने में सुरक्षित साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि वैक्सीन के आंतरिक ट्रायल में पहली डोज के 42 दिन के बाद इसके 95 प्रतिशत प्रभावी होने का पता लगा है।

https://youtu.be/x_d41yV9oYg

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंwww.dastaktimes.org के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।

Related Articles

Back to top button