अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

लंदन में पीएम मोदी ने किया संविधान निर्माता डॉ. अंबेडकर को समर्पित स्मारक का उद्घाटन

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- pm-modi-at-ambedkar-house_650x400_61447508828लंदन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय संविधान के निर्माता और दलितों के मसीहा डॉ. भीमराव अंबेडकर को समर्पित एक स्मारक का उद्घाटन किया। ब्रिटेन प्रवास के दौरान एक छात्र के रूप में 1920 के दशक में डॉ. अंबेडकर इसी इमारत में रहा करते थे और भारत ने अभी दो महीने पहले ही इस बंगले को अधिग्रहित किया है।

पीएम मोदी ने इस स्मारक का उद्घाटन किया और कहा कि दलितों के इस दिग्गज नेता का समानता और न्याय का संदेश आज भी प्रासंगिक है। मोदी और उनके साथ गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस बंगले में स्थापित डॉ. अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी।

महाराष्ट्र सरकार ने इस बंगले को अधिग्रहित किया है। उत्तर पश्चिम लंदन में 10 किंग हेनरी रोड स्थित यह तिमंजिला बंगला 2050 वर्ग फुट में फैला हुआ है। अगस्त में इसे 32 लाख से 40 लाख पौंड की अनुमानित लागत में अधिग्रहित किया गया और यह खर्च महाराष्ट्र सरकार ने उठाया। नया स्मारक ‘डा. बाबा साहब अंबेडकर संग्रहालय’ के नाम से जाना जाएगा।

उद्घाटन समारोह में मौजूद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बाबा साहब से जुड़े कुछ बहुत ही विशेष दस्तावेजों और पत्रों को इस संग्रहालय में रखा जाएगा। इनमें उनके कुछ लेख भी शामिल हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण वह पत्र है, जो डॉ. अंबेडकर ने जर्मन भाषा में बान विश्वविद्यालय को लिखा था। उन्होंने कहा कि यह पत्र उनकी व्यापक विद्वता को दर्शाता है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह संग्रहालय युवा छात्रों और दुनिया के अन्य लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बनेगा।

इस छह कमरों वाली इमारत में अभी रख रखाव एवं मरम्मत कार्य जारी है, लेकिन उस एक मंजिल को जिसका अवलोकन आज मोदी ने किया, उसे 20 नवंबर तक आम जनता के लिए खोला जाएगा। हालांकि इसके बाद मरम्मत और रखरखाव कार्य के लिए इसे बंद कर दिया जाएगा और फिर इसे शायद नए वर्ष से इसे दोबारा जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button