उत्तर प्रदेशलखनऊ

अखिलेश यादव ने पारिवारिक गढ़ों को ही समर्पित कर दी नई योजना

दस्तक टाइम्स/एजेंसी- mulayam-singh-yadav-563518f639bf2_exlstमुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने एक नई योजना अपने पारिवारिक गढ़ों को ही समर्पित कर दी है। पायलट बेस पर शुरू की जाने वाली ‘स्नानगृह’ योजना के लिए जिन पांच जिलों का चयन किया गया है, उनमें से चार का सीधा वास्ता सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव व उनके परिवार से है।
सिर्फ सोनभद्र अकेला ऐसा जिला है जिसका इन वीवीआईपी जिलों के साथ चयन हो पाया है। इन जिलों की 10-10 ग्राम पंचायतों में स्नानगृह बनाए जाएंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल स्वच्छ भारत मुहिम में साफ-सफाई के साथ हर घर में शौचालय बनाए जाने का एलान किया था। इस अभियान की जबर्दस्त चर्चा के बीच 2015-16 का बजट पेश कर रहे मुख्यमंत्री ने मोदी की मुहिम से आगे बढ़कर शौचालय के साथ स्नानगृह भी बनाने की घोषणा की थी।
इसके लिए पूरा पैसा प्रदेश सरकार अपने बजट से देगी। अब इस योजना के लिए चालू वित्त वर्ष में कुल पांच जिलों का चयन किया गया है। इनमें सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव का गृह जिला इटावा और उनका मौजूदा संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ है तो सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव के सांसद बेटे अक्षय यादव का संसदीय क्षेत्र फिरोजाबाद भी शामिल है।
मुख्यमंत्री ने अपनी सांसद पत्नी डिंपल यादव के संसदीय क्षेत्र कन्नौज को भी इस नई योजना की सौगात दी है। इसके अलावा, नक्सल प्रभावित सोनभद्र जिला भी इन वीवीआईपी जिलों में शामिल हो गया है।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत सरकार ने वर्ष 2015-16 में 50 गांवों में स्नानगृह बनाने का फैसला किया है। चयनित पांच जिलों में से 10-10 ग्राम पंचायतें इसके लिए चुनी जाएंगी। गांवों का चयन डीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी करेगी। इनमें पांच गांव डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्राम योजना से होंगे।
जबकि, पांच अन्य ग्राम पंचायतों में पात्र लाभार्थियों के यहां स्नानगृह बनाए जाएंगे। प्रमुख सचिव पंचायतीराज चंचल कुमार तिवारी ने जिलों का चयन करते हुए गांवों के चयन व योजना के क्रियान्वयन से जुडे़ दिशा-निर्देश जिलाधिकारियों को भेजे हैं।

 

Related Articles

Back to top button