राज्य

पूर्वी दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर पकड़ा, 12 महिलाओं सहित 84 गिरफ्तार

नई दिल्ली। शाहदरा जिला स्पेशल स्टाफ व थाना जगतपुरी की संयुक्त पुलिस टीम ने राजधानी में बैठकर अमरीका के लोगों से ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। ये गिरोह चीटिंग के लिए शहादरा जिला के जगतपुरी इलाके में फर्जी कॉल सेंटर चला रहा था। पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश कर 12 महिलाओं सहित 84 लोगों को गिरफ्तार किया है।

यह गिरोह लॉकडाउन के समय में भी फर्जी कॉल सेंटर धड़ल्ले से चला रहा था। पुलिस ने इस गिरोह के पास से 64 लाख कैश, 92 लैपटॉप बरामद किए हैं। सभी के खिलाफ डीडीएमए दिशानिर्देशों के अनुसार अधिनियम और ईडी अधिनियम की उपयुक्त धारा भी लागू की जाएगी। शहादरा जिला के डीसीपी आर साथिया सुंदरम ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर जगतपुरी के पास चलाए जा रहे अवैध कॉल सेंटर के विषय में जानकारी मिली थी। जानकारी के आधार पर पुलिस टीम का गठन किया गया जिसमें इंस्पेक्टर विकास कुमार थाना प्रभारी जगतपुरी के नेतृत्व में एसआई राहुल, एसआई रोहताश, एसआई किरणपाल, एएसआई अनूप कुमार, एचसी लोकेंद्र सिंह, मोनू,अमित, जितेंद्र और उमा ने मिलकर मौके पर छापा मारा। जहां करीब 84 लोग अमेजॅन सेवाओं की हैकिंग और समस्या के हल करने के बहाने यूएस के नागरिकों से बड़े पैमाने पर ऑनलाइन ठगी को अंजाम दे रहे थे।

लैपटॉप, कंप्यूटर और अन्य उपकरण स्थापित किए गए थे और ये सभी व्यक्ति कॉल सेंटर में कॉल करने में व्यस्त थे। छापेमारी करने वाली टीम को देखकर सभी ने फोन काट दिए और भागने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके। जांच करने पर, यह पता चला कि कथित व्यक्ति अवैध रूप से पीड़ितों का विवरण प्राप्त कर उन्हें डरा धमकाकर वसूली करते हैं। आरोपियों में राकेश पुत्र नफे सिंह निवासी भिवानी, हरियाणा मुख्य आरोपी है। गिरोह की पूरी बागडोर जेल से चलाई जा रही थी। गैंग का सरगना मनु सिंह तंवर हत्या के एक मामले में जेल में बंद है। इस गिरोह को हरियाणा की गुरुग्राम पुलिस ने भी पकड़ा था। गुरुग्राम में पकड़े जाने के बाद ये गिरोह जगतपुरी इलाके में फर्जी कॉल सेंटर खोलकर अमेरिका के नागरिकों से ठगी करने लगा।

Related Articles

Back to top button