ज्ञान भंडार

गूगल ब्वॉय अगस्तया के जवाब सुनकर सब हुए हैरान

google-boy-5659c4883ba3a_exlstविश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मंदिर में तेलंगाना के गूगल ब्वॉय ने मां ज्वाला की पवित्र ज्योतियों के दर्शन कर किए। पुजारी गोकुल शर्मा ने उन्हें मां ज्वाला की विधिवत पूजा अर्चना करवाई। इस दौरान अगस्तया जयसवाल ने फर्राटेदार अंदाज में हर सवाल के जवाब भी वहां दिए। ज्वालाजी पहुंचे गूगल ब्वॉय अगस्तया ने बताया कि जब वह दो वर्ष का था।

उस समय 300 सवालों के जवाब का भंडार उनके पास था। नौ वर्ष चार माह के अगस्तया ने अब यह आंकड़ा 3000 तक पहुंचाया है। अगस्तया दस वर्ष की उम्र में सेंट मेरी कॉलेज हैदराबाद से जमा एक की पढ़ाई कर रहे हैं। गीता श्लोक का संस्कृत में उच्चारण और उसका अंग्रेजी में अनुवाद करना भी अगस्तया के लिए आम बात है।

शनिवार को अपने परिवार के साथ ज्वालाजी पहुंचे अगस्तया के श्लोकों के उच्चारण और उसके अनुवाद को मंदिर अधिकारी डॉ. अशोक पठानियां ने अपने मोबाइल में रिकॉर्ड भी कर लिया। मंदिर के सीनियर सिक्योरिटी गार्ड एक्स सर्विसमेन दिलाबर सिंह ने भी कुछ सवाल पूछे तो झट से उनका जवाब मिल गया।

तेलंगाना के गूगल ब्वॉय अगस्तया के पिता अश्वनी और माता भाग्यलक्ष्मी ने बताया कि कोई भी बच्चा एक्सट्रा ऑर्डिनरी बन सकता है। इसके लिए केवल अभ्यास की आवश्यकता होती है। 20 वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में सेवाएं दे चुके अगस्ता के पिता अश्वनी ने लॉ की प्रेक्टिस भी की है। वर्ष 2009 के बाद अश्वनी पूरी तरह से अपने बच्चों पर ध्यान दे रहे हैं। अश्वनी अपनी बेटी नैना जयसवाल को जहां टेबल टेनिस की कोचिंग दे रहे हैं। वहीं अगस्तया को भी निरंतर अभ्यास करवाते हैं।

 

Related Articles

Back to top button