राज्यस्पोर्ट्स

अब कांस्य के लिए खेलेगी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, बेल्जियम की 5-2 से जीत


स्पोर्ट्स डेस्क : टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल में भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बेल्जियम के हाथों 5-2 से हार मिली. मैच शुरू होते ही बेल्जियम ने दूसरे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर 1-0 से बढ़त ली थी. लोइक लुयपर्ट ने बेल्जियम के लिए पहला गोल किया. भारत ने वापसी की और सातवें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने दूसरे पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत का खाता खोला.

इसके बाद अटैकिंग मोड में आई भारतीय टीम से मनदीप सिंह ने आठवें मिनट में अगला गोल किया जिससे भारत 2-1 से आगे रहा. पहले क्वार्टर तक स्कोर 2-1 रहा. बेल्जियम से दूसरा क्वार्टर शुरू होते ही एलेक्जेंडर हैंड्रिक्स ने दूसरा गोल करके स्कोर 2-2 से बराबर किया. दूसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में भारत को चौथा पेनल्टी कॉर्नर मिला, हरमनप्रीत ने अच्छा प्रयास किया, गोल करने से चूक गए.

इस तरह दूसरे क्वार्टर तक स्कोर 2-2 से बराबरी पर रहा. तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों को सफलता नहीं मिली, चौथे क्वार्टर में एलेक्जेंडर हैंड्रिक्स ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर बेल्जियम को 3-2 से आगे किया.

चौथे क्वार्टर के आठवें मिनट में बेल्जियम को एक के बाद एक पेनल्टी कॉर्नर मिलते गए, भारत इन्हें बचाने में कामयाब हुआ, लेकिन अंतत: एलेक्जेंडर हैंड्रिक्स ने गोल कर 4-2 से बेल्जियम को आगे किया. अंतिम कुछ सेकंड्स में बेल्जियम की तरफ से डोहमेन ने 5वां गोल करके भारत की फाइनल की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

हालांकि भारत अब भी अब भी कांस्य पदक जीत सकता है. भारत अगर अगला मैच जीता तो पदक के लिए 41 वर्ष का लंबा इंतजार खत्म हो जाएगा. भारतीय टीम अंतिम ओलंपिक पदक 1980 मॉस्को में जीती थी, जहां उसे गोल्ड मेडल मिला था.वैसे भारत की हॉकी टीम ओलंपिक में अब तक 11 पदक जीते हैं जिसमे 8 स्वर्ण पदक शामिल हैं. भारत 1928, 1932, 1936, 1948, 1952, 1956, 1964, 1980 ओलंपिक में चैंपियन रहा था.

Related Articles

Back to top button