राज्यस्पोर्ट्स

बीसीसीआई अधिकारियों और कोहली के बीच टी-20 विश्वकप को लेकर बात

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय टीम इन दिनों इंग्लैंड दौर पर है. टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम ने 1-0 की बढ़त ली है. पांच मैचों की सीरीज में से दो मैच हो चुके हैं. तीसरा मैच लीड्स में 25 मई से खेला जाएगा. इसी बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली और बीसीसीआई के अधिकारियों के साथ टी-20 विश्व कप को लेकर रोपमैप पर बात हुई है.

अक्टूबर-नवंबर में यूएई में खेले जाने वाला ये टूर्नामेंट विराट के लिए अग्नि-परीक्षा से कम नहीं होगा. हालांकि, लार्ड्स टेस्ट में जीत से उनपर से दबाव कम हुआ है. लार्ड्स में दूसरे टेस्ट के दौरान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कप्तान कोहली के साथ अनौपचारिक मीटिंग की.

इस दौरान टी20 विश्व कप से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर बात हुई. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्तों पर एक समाचार को बताया, हां, बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों ने कोहली से मुलाकात की, लेकिन चर्चा के बारे में विस्तार से जानकारी देना उचित नहीं होगा.

टी-20 विश्व कप के लिए कम समय बचा है और भारत को आईपीएल से पहले कोई टी-20 मैच नहीं खेलना है, ऐसे में टूर्नामेंट के रोडमैप को लेकर बात हुई. 14 सितंबर को इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज खत्म होगी और फिर प्लेयर आइपीएल खेलने में बिजी हो जाएंगे. इसलिए ये टाइम महत्वपूर्ण है और इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बीसीसीआई अधिकारियों ने कोहली के साथ टी-20 विश्व कप को लेकर बात की.

कोहली की अगुवाई में भारत इस वर्ष के डब्ल्यूटीसी फाइनल के अलावा 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हारा है. आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल या फाइनल तक पहुंचकर हारना टीम के लिए चिंता का विषय है. पिछले कुछ आईसीसी टूर्नामेंटों के दौरान टीम इंडिया का संयोजन परेशानी का सबब रहा है.

इंग्लैंड में 2019 वनडे विश्व कप के दौरान मध्यक्रम व्यवस्थित देखने को नहीं मिला था. न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में तीन विशेषज्ञ विकेटकीपर एमएस धोनी, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक खेले थे और टीम इस मैच में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हुई थी. टी-20 विश्व कप के लिए टीम के चयन अगले महीने होगा.

इससे पहले कई ऐसे कई मुद्दे हैं, जिन्हें हल करने की आवश्यकता है. इसमें तेज गेंदबाजों का वर्कलोड मैनेजमेंट शामिल है. चेयरमैन आफ सलेक्टर्स चेतन शर्मा, कप्तान कोहली, कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण के साथ-साथ बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों को एक ऐसी टीम तैयार करने की जरूरत है, जो इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को सबसे छोटे प्रारूप में चुनौती दे सके.

Related Articles

Back to top button