व्यापार

छूट की होड़ में फ्लिपकार्ट को लगी 2,000 करोड़ की चपत

flipkart2-1440656029देश के प्रमुख ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट द्वारा मार्च माह को समाप्त वित्त वर्ष में करीब 2,000 करोड़ रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए भारी मात्रा में दी गर्इ छूट और अपने प्रतिद्वंदियों स्नैपडील और अमेज़न इंडिया से आगे रहने की होड़ में भारी खर्च के रूप में निवेश के कारण फ्लिपकार्ट को इस नुकसान का सामना करना पड़ा है।

कंपनी द्वारा किए गए ऑडिट के अनुसार, फ्लिपकार्ट इंटरनेट (कंज्यूमर फेसिंग पोर्टल) द्वारा 1,096.4 करोड़ रुपए का शुद्ध घाटा दर्ज किया गया। वहीं, होलसेल आर्म ने भी 836.5 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया। एक साल पहले कंपनी की दोनों यूनिट को 715 करोड़ रुपए का संयुक्त घाटा हुआ था।

पिछले महीने की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी की संयुक्त बिक्री 10,390 करोड़ रुपए तक पहुंच गई थी। फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कंपनी की वित्तीय स्थिति पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है। ताजा आंकड़े फ्लिपकार्ट द्वारा स्वयं दायर किए गए वित्तीय बयान से हैं।

भारत के अग्रणी ऑनलाइन बाजार में सबसे अच्छी कीमतों की पेशकश द्वारा बाजार में अपनी हिस्सेदारी को जीतने के लिए घाटा झेलकर भी खड़ा रहना पड़ता है। रिटेल कंसल्टेंसी एलारगीर सलूशन की डायरेक्टर रुचि सैली ने बताया कि फ्लिपकार्ट अपनी बिक्री का 35-50त्न हिस्सा विज्ञापनों पर खर्च कर सकता है लेकिन इसके नुकसान का कारण उच्च रसद लागत और भारी छूट है।

 

Related Articles

Back to top button