राज्य

धान खरीद को लेकर पंजाब-हरियाणा में आज से आंदोलन, टिकैत बोले- मांगें पूरी होने तक प्रदर्शन

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन की अगुवाई करने वाले राकेश टिकैत अब धान की खरीद को लेकर शनिवार से दो राज्यों पंजाब और हरियाणा में आंदोलन शुरू करने जा रहे हैं. टिकैत का कहना है कि यह आंदोलन धान खरीद होने तक जारी रहेगा. किसान नेता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को हरियाणा और पंजाब के किसानों की धान खरीद आगे बढ़ाने पर कहा कि अगेती धान मंडी में पहुंच चुकी है. अनाज मंडियों में पड़े हैं. किसानों को जानबूझकर परेशान करने के उद्देश्य से धान खरीद को आगे बढ़ाया गया है. किसानों में खिलाफ साजिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हरियाणा के किसान शनिवार को 10 बजे से अपना धान लेकर अपने क्षेत्रीय भाजपा-जजपा विधायकों के घर के लेकर जाएं और धान तुलवाने को लेकर मांग करें. जबकि पंजाब के किसान अपना धान डीसी कार्यालय पर लेकर पहुंचें. किसानों का आंदोलन धान खरीद होने तक जारी रहेगा. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर शनिवार को गाजीपुर बॉर्डर पर उपवास रखा जाएगा. इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन (BKU) किसान क्रांति यात्रा 2018 की वर्षगांठ मनाएगा. यही नहीं गांधी जयंती पर गाजीपुर बॉर्डर पर सुबह हवन का आयोजन किया जाएगा.

साथ ही आज के दिन 5 किसान मंच पर उपवास कर 2018 में किसानों पर हुए आंसू गैस और लाठीचार्ज के खिलाफ भी अपना रोष व्यक्त करेंगे. मंच पर राष्ट्रपिता गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर किसान उन्हें याद करेंगे. राकेश टिकैत ने शुक्रवार को महाराष्ट्र रवाना होने से पहले हरियाणा और पंजाब के किसानों की धान खरीद की तिथि आगे बढ़ाने पर कहा कि अगेती धान मंडी में पहुंच चुकी है. अनाज मंडियों में पड़े हैं और किसानों को जानबूझकर परेशान करने के उद्देश्य से धान खरीद को आगे बढ़ाया गया है. किसानों में खिलाफ साजिश को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button