अन्तर्राष्ट्रीय

UK से भारत आने पर 10 दिन होना होगा क्वारंटीन

नई दिल्ली: भारत सरकार ने जैसे को तैसा के सिद्धांत पर चलते हुए यूके नागरिकों के लिए नए यात्रा नियम जारी किए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि भारत सरकार यूके नागरिकों के भारत आने को लेकर कुछ जरूरी गाइडलाइन जारी करने जा रही है. यह दिशानिर्देश 4 अक्टूबर से लागू होंगे. यह नियम सभी यूके नागरिकों के लिए या यूके से भारत आने वाले लोगों पर लागू होगा. 4 अक्टूबर से सभी नागरिकों को भारत पहुंचने पर अपना वैक्सीनेशन रिपोर्ट तो बताना ही होगा. इसके साथ कुछ और महत्वपूर्ण रेगुलेशन भी जारी किए गए हैं.

यूके से रवाना होने से 72 घंटे पहले तक की RT-PRC रिपोर्ट लेकर चलना होगा. भारत आगमन पर भी उनका RT-PRC टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा. यह टेस्ट भारत पहुंचने के आठ दिनों बाद की जाएगी. इसके साथ ही क्वारनटीन रहना अनिवार्य होगा. वो भी कम से कम दस दिनों के लिए. यानी भारत आगमन के बाद अगले दस दिनों तक पृथकवास में ही रहना होगा.

क्या है मामला?

दरअसल भारत सरकार ने यह सख्ती ब्रिटिश सरकार द्वारा भारतीय वैक्सीन को मंजूरी नहीं देने के बाद दिखाई है. हालांकि इससे पहले भारत की सख्ती के बाद ब्रिटेन ने भारत की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी तो दी लेकिन इसके साथ ही ये भी कहा कि भारत से ब्रिटेन आने पर भारतीय नागरिकों को वैक्सीन लगाने के बावजूद भी क्वारंटीन रहना होगा.

ब्रिटेन ने अप्रैल महीने में भारत से आने वाले यात्रियों के लिए ‘‘रेड लिस्ट’’ कोविड-19 यात्रा प्रतिबंध शुरू किया था. इन प्रतिबंधों के तहत लोगों के भारत से ब्रिटेन आने पर रोक थी और नयी दिल्ली से अपने देश लौट रहे ब्रिटिश तथा आयरिश नागरिकों के लिए होटल में दस दिन तक पृथक-वास में रहना अनिवार्य था. हालांकि बाद में जब भारत ने सख्ती दिखाई तो ब्रिटेन ने अपने यात्रा प्रतिबंधों में ढील का ऐलान करते हुए भारत को रेड से अंबर सूची में डाल दिया.

इसके तहत भारत में टीका लगवाने वाले यात्री अब अपने घर या पसंद की किसी भी जगह पर दस दिन क्वारनटीन रह सकेंगे. इसके अलावा यात्रियों को भारत से रवाना होने के तीन दिन पहले कोरोना की जांच करानी होगी. साथ ही ब्रिटेन पहुंचने पर दो टेस्ट (पहला पहुंचने के दूसरे दिन और दूसरा आठवें दिन) करवाने होंगे. अब इसी फैसले पर भारत ने पलटवार किया है.

Related Articles

Back to top button