अन्तर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने घटाया अपना वजन, जासूसी एजेंसी NIS ने दी जानकारी

सोलः दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने गुरूवार को सांसदों को बताया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने हाल में लगभग 20 किलोग्राम (44 पाउंड) वजन कम किया है और वह स्वस्थ हैं. एजेंसी ने बताया कि किम जोंग उन बिगड़ती आर्थिक स्थितियों से निपटने को लेकर जनता के प्रति अपना फर्ज निभाने की कोशिश कर रहे हैं.

राष्ट्रीय खुफिया सेवा (NIS) ने संसदीय बैठक के दौरान यह जानकारी दी. इसमें शामिल दो सांसदों ने बताया कि उसने किम की स्थिति की जांच के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीकों, किम के वीडियो का विश्लेषण और अन्य तरीकों का इस्तेमाल किया. हाल के महीनों में किम के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया गया है क्योंकि वह मीडिया की तस्वीरों और वीडियो में काफी पतले दिखाई दिए हैं.

सांसद किम ब्यूंग-की ने कहा कि एनआईएस ने संसदीय सत्र में बताया कि किम का वजन लगभग 140 किलोग्राम (308 पाउंड) से कम होकर 120 किलोग्राम (264 पाउंड) हो गया है. एनआईएस ने पहले कहा था कि किम लगभग 170 सेंटीमीटर (पांच फुट, आठ इंच) लंबे है. उसने कहा कि किम इस साल अब तक 70 दिनों के लिए सार्वजनिक गतिविधियों में संलग्न रहे हैं, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक है.

बीते काफी समय से किम जोंग उन मीडिया में सामने आ रही तस्वीरों और वीडियो में काफी पतले दिखाई हैं, जिसे लेकर वह अपनी सेहत को लेकर काफी सुर्खियों में बने हुए हैं. फिलहाल किम जोंग उन ने सार्वजनिक रूप से अपने उत्तराधिकारी का ऐलान नहीं किया है. वहीं इसे लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि किम जोंग उन के उत्तराधिकारी का ऐलान देश में अराजकता फैला सकता है.

Related Articles

Back to top button