अन्तर्राष्ट्रीय

अफगानिस्तान में फिर से शुरू होगी तापी पाइपलाइन परियोजना

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी ने तुर्कमेनिस्तान के विदेश मंत्री राशिद मेरेदोव के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तुर्कमेनिस्तान के प्रतिनिधिमंडल और इस्लामिक अमीरात ने तापी परियोजना को फिर से शुरू करने सहित आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर अच्छी बातचीत की।

टोटो न्यूज के मुताबिक, मुत्ताकी ने कहा कि दो दिवसीय यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने राजनीतिक और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि उन्होंने तुर्कमेनिस्तान-अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत (तापी) गैस पाइपलाइन परियोजना के बारे में बात की, अफगानिस्तान में परियोजना का कार्यान्वयन जल्द ही शुरू हो जाएगा।

तापी, रेलमार्ग और बिजली जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। हमने चर्चा की कि उन परियोजनाओं को कैसे मजबूत किया जाए जो पहले ही शुरू हो चुकी थीं। इसके अलावा, तुर्कमेनिस्तान द्वारा शुरू की गई परियोजनाएं, जैसे कि तापी – इसका व्यावहारिक कार्यान्वयन जल्द ही अफगानिस्तान में शुरू होगा।

मुत्ताकी ने कहा कि मेरेदोव ने उन्हें तुर्कमेनिस्तान आने का न्योता दिया है। इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि मेरेदोव और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल ने उप प्रधानमंत्री अब्दुल सलाम हनफी से भी मुलाकात की और आर्थिक मुद्दों, विशेष रूप से तापी परियोजना और रेलमार्ग पर चर्चा की और महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

तापी परियोजना 2016 में शुरू की गई थी। तापी पाइपलाइन से हर साल 33 अरब क्यूबिक मीटर (बीसीएम) प्राकृतिक गैस ले जाए जाने की उम्मीद है, जो दुनिया के दूसरे सबसे बड़े गैस क्षेत्र, गल्किनेश से 1,800 किमी (1,125 मील) तक के मार्ग के साथ पाकिस्तान सीमा के पास भारत के फाजिल्का शहर तक जाती है।

अफगानिस्तान में परियोजना पर काम फरवरी 2018 में शुरू हुआ और इसमें 1,814 किलोमीटर की गैस पाइपलाइन शामिल होगी, जिसका उद्देश्य गैस अफगानिस्तान से पाकिस्तान और भारत तक ले जाना है, जिसमें कम से कम 816 किलोमीटर पाइपलाइन अफगानिस्तान से होकर गुजरेगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, पिछले वर्षो में अन्य मुद्दों के अलावा असुरक्षा के कारण अफगानिस्तान में निर्माण में देरी हुई है।

Related Articles

Back to top button