अन्तर्राष्ट्रीय

संसदीय स्थायी समिति कोविड वैक्सीन के विकास, वितरण व महामारी मंत्रालय पर करेगी चर्चा

नई दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मामले से जुड़ी संसद की स्थायी समिति आने वाले दिनों में कोविड वैक्सीन के विकास, वैक्सीन के वितरण प्रबंधन और आयुष्मान भारत सहित सरकार की कई योजनाओं की समीक्षा करने जा रही है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मामले से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से जुड़े 5 और आयुष मंत्रालय से जुड़े 2 विषयों को जांच एवं समीक्षा के लिए चुना है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से जुड़े विषयों की बात करें तो संसद की स्थायी समिति के एजेंडे में कोविड सर्वोच्च प्राथमिकता में है। समिति आने वाले दिनों में कोविड वैक्सीन के विकास, वैक्सीन के वितरण प्रबंधन और कोविड महामारी मंत्रालय के विषय पर गहन विचार-विमर्श करेगी। इसके साथ ही समिति मंत्रालय से जुड़े अन्य 4 महत्वपूर्ण विषयों – आयुष्मान भारत के कार्यान्वयन, वर्तमान दौर में मानसिक स्वास्थ्य, चिकित्सा उपकरणों के रेगुलेशन और कंट्रोल एवं कैंसर के इलाज खर्च को कम करने पर भी चर्चा करेगी।

इसके अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मामले से जुड़ी संसद की स्थायी समिति आयुष मंत्रालय से जुड़े 2 विषयों की भी समीक्षा करेगी। यह समिति आयुर्वेद चिकित्सा प्रणाली के सामने चुनौतियां और इसके भविष्य के साथ-साथ राष्ट्रीय आयुष मिशन की समीक्षा भी आने वाले दिनों में करेगी।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मामले से जुड़ी संसद की स्थायी समिति इन तमाम विषयों पर चर्चा करने के लिए संबंधित मंत्रालयों से जुड़े अधिकारियों को बुलाएगी और जरूरत पड़ने पर विभिन्न शहरों के स्टडी टूर पर भी जाएगी।

Related Articles

Back to top button