स्वास्थ्य

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में जरूर खाएं मेथी का साग, होंगे कई और फायदे

सर्दियां (winters) आते ही बाजार में कई सारी सब्जियां (vegetables) आपको दिखने लगेंगी। इन्हीं सब्जियों में एक सब्जी मेंथा (Mentha)और मेथी (Fenugreek)का साग इस ठंड के मौसम (Season) में ही आता है। इसे लोग खाने में ना केवल सब्जी के रूप में खाते हैं बल्कि स्टफ पराठा (Stuff Paratha) के तौर पर भी स्वाद लेकर खाते हैं। लेकिन क्या मेथी का साग ना केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी जबरदस्त होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन (Calcium, Selenium, Manganese, Magnesium, Vitamins) ए और विटामिन सी होता है। जानिए मेथी का साग खाने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

कई लोगों को डाइजेशन (Digestion) की समस्या होती है। अगर आपको भी ये समस्या है तो मेथी का साग या फिर सब्जी खाना आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स (anti oxidants) होते हैं जो कब्ज या पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करती है। मेथी का सेवन करना डायबिटीज पेशेंट (diabetic patient)के फायदेमंद है। शुगर पेशेंट मेथी के साग का जूस या फिर उसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं। इसमें अमीनो एसिड होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लाभदायक होता है।
वजन कम करने के लिए भी मेथी का साग लाभकारी है।

मेथी में फाइबर अधिक होता है और कैलोरी कम होती है। फाइबर अधिक होने की वजह से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन को नियंत्रित आसानी से किया जा सकता है। मेथी का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। मेथी में प्रोटीन होता है जो कि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है। मेथी की पत्तियों का सेवन करना बालों के लिए अच्छा रहता है। इसके लिए बस आप मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों पर लगाएं। ऐसा करने से बाल काले, घने और चमकदार रहेंगे।

Related Articles

Back to top button