राज्यराष्ट्रीय

देश के सभी बड़े शहरों में होगा ओमिक्रॉन का संक्रमण: स्वास्थ्य विशेषज्ञ

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने दुनियाभर में लोगों की चिंता को बढ़ा दिया है। जिस तरह से यह वैरिएंट फैल रहा है उसको लेकर वैज्ञानिक चिंता जता रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन नए वैरिएंट के खिलाफ लड़ाई में लोगों की मदद करेगी। टाटा इंस्टिट्यूट फॉर जेनेटिक्स के डायरेक्टर डॉक्टर राकेश मिश्रा का कहना है कि नतीजे दिखाते हैं कि कोरोना के नए वैरिएंट के खिलाफ हाइब्रिड इम्युनिटी कारगर साबित होगी। इन चीजों की वैज्ञानिक पुष्टि हो रही है। लोग खुद से भी प्रयोग कर रहे हैं और लैब में इसकी टेस्टिंग चल रही है। मुझे लगता है कि इसके नतीजे अगले 10 दिनों में या फिर दो हफ्तों में आ सकते हैं।

डॉक्टर राकेश मिश्रा ने कहा कि मुझे लगता है कि हाइब्रिड इम्युनिटी लोगों को सुरक्षा प्रदान करेगी, हो सकता है कि यह थोड़ी कम सुरक्षा प्रदान करे, वैक्सीन से आने वाली इम्युनिटी और हाइब्रिड इम्युनिटी लोगों के लिए कारगर साबित होगी। मेरा मानना है कि अगर लोग पहले संक्रमित हो चुके हैं और उन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है तो यह नए वैरिएंट के खिलाफ लड़ाई में मदद करेगा। बड़े शहरों में लोगों को संक्रमण हुआ है और लोगों को पता भी नहीं चला है क्योंकि वो एसिंप्टोमैटिक थे।

डॉक्टर मिश्रा ने लोगों को चेताते हुए कहा कि संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है और ओमिक्रॉन लोगों को जागरूक करने के लिए पर्याप्त है। लोगों को सभी जरूरी प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए जिससे कि लोगों को वैक्सीन के खिलाफ सुरक्षा मिल सके। हमारा हेल्थ केयर सिस्टम बेहतर हुआ है, बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लग रही है, हम नई चुनौती के खिलाफ बेहतर तरह से तैयार हैं और मजबूत स्थिति में हैं लेकिन हमे लापरवाह होने की जरूरत नहीं है। यह लोगों की जिम्मेदारी है कि वह सरकार के साथ सहयोग करें और टीका लगवाएं।

देश में ओमिक्रॉन को लेकर डॉक्टर मिश्रा ने कहा कि संक्रमण में 70-80 फीसदी लोगों को पता ही नहीं चलेगा कि वो संक्रमित हैं क्योंकि इसके लक्षण सामान्य कोल्ड की तरह हैं। लक्षण गंभीर नहीं है, यह संक्रमण देश के तकरीबन सभी बड़े शहरों में होगा। इस संक्रमण में लोगों को ऑक्सीजन की कमी महसूस नहीं होगी ना ही उनके मुंह का स्वाद जाएगा। हालांकि डॉक्टर मिश्रा का कहना है कि ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है लेकिन यह कम सिम्प्टोमैटिक है जोकि अच्छा संकेत है।

Related Articles

Back to top button