स्पोर्ट्स

जयपुर पिंक पैंथर्स ने 7 साल पहले जीता था पहला खिताब, क्या इस बार नए कोच से बदलेगी किस्मत ?

नई दिल्ली. प्रो कबड्डी लीग का आठवां सीजन (Pro Kabaddi Season 8) का पहला फेज 22 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है. कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार लीग का आयोजन बेंगलुरु के एक कन्वेंशन सेंटर में हो रहा है. इसी सेंटर में सभी मुकाबले खेले जाएंगे और सभी 12 टीमों भी यहीं रहेंगी. कोरोना के कारण पिछले साल प्रो कबड्डी लीग का आयोजन नहीं हो पाया था. पिछली बार 2019 में बंगाल वॉरियर्स ने दंबग दिल्ली को हराकर पीकेएल का पहला खिताब जीता था. ऐसे में 8वें सीजन में सीधा किसी भी टीम को जीत का मजबूत दावेदार नहीं माना जा सकता है. हालांकि, इस बार पहला प्रो कबड्डी लीग का खिताब जीतने वाली अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) की टीम जयपुर पिंक पैंथर्स (Jaipur Pink Panthers) जरूर संतुलित नजर आ रही है. क्योंकि टीम ने पिछले सीजन के ज्यादातर खिलाड़ियों को इस बार रीटेन किया है.

प्रो कबड्डी लीग के सातवें सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स ने शानदार शुरुआत की थी. लेकिन इसके बाद टीम पटरी से उतर गई और प्लेऑफ में भी जगह पक्की करने से चूक गई थी. टीम सातवें पायदान पर रही थी. अब इस सीजन में इस नाकामी को भुलाकर टीम बेहतर आगाज करना चाहेगी. प्रो कबड्डी लीग के इस सीजन के लिए हुई नीलामी में पिंक पैंथर्स ने सीजन 7 के ज्यादातर खिलाड़ियों को अपने साथ बनाए रखने में कामयाबी हासिल की है. दीपक निवास हुड्डा, संदीप ढुल और अमित हुड्डा जैसे अनुभवी खिलाड़ी इस सीजन में टीम के अभियान की अगुवाई करेंगे. दीपक के हाथों में टीम की कमान भी होगी.

96 लाख रुपए में पैंथर्स ने रेडर खरीदा
इसके अलावा जयपुर पिंक पैंथर्स ने युवा चौकड़ी को अपने साथ बनाए रखा है. इसमें पवन टीआर, सुशील गुलिया, सचिन नरवाल और एल्वाराशन ए शामिल हैं. इनके साथ धर्मराज चेरालाथन के कारण टीम में इन खिलाड़ियों को एक अनुभवी लीडर भी मिल गया है. वहीं, अर्जुन देशवाल और नवीन जैसे खिलाड़ियों को नीलामी में मोटी कीमत में खरीदकर पिंक पैंथर्स ने अपनी रेडिंग भी मजबूत कर ली है.

अर्जुन को खरीदने के लिए पिंक पैंथर्स ने 96 लाख रुपए खर्च किए हैं. उनकी बेस प्राइस 20 लाख रुपए थी. वो पिछले दो सीजन यू मुम्बा की तरफ से खेल रहे थे. अर्जुन ने पिछले सीजन में 19 मैच में 106 अंक हासिल किए थे.

नए कोच से बदलेगी पिंक पैंथर्स की किस्मत
प्रो कबड्डी लीग (Pro Kabbadi League) के पहले हाफ में पिंक पैंथर्स कुल 11 मैच खेलेंगे. इसमें से 4 दिसंबर में और 7 जनवरी में खेले जाएंगे. पिंक पैंथर्स के पिछले 3 सीजन अच्छे नहीं बीते हैं. टीम टॉप-4 में भी जगह नहीं बना पाई है. अब तक लीग में पिंक पैंथर्स ने 126 मैच में से 54 जीते, 61 हारे और 11 मुकाबले ड्रॉ खेले हैं. पिछले सीजन में टीम 22 में से सिर्फ 11 मैच हार गई थी. यानी 50 फीसदी मुकाबले गंवा दिए थे.

इस बार टीम ने संजीव बालियान के रूप में नया हेड कोच चुना है. बालियान इससे पहले यू मुम्बा के साथ थे. ऐसे में पिंक पैंथर्स को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं. संजीव पहला कबड्डी विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रह चुके हैं. वो भारतीय टीम के कप्तान रहने के साथ अर्जुन अवॉर्ड भी जीत चुके हैं.

Related Articles

Back to top button