स्पोर्ट्स

नाथन लियोन ने हासिल किया खास मुकाम, शेन वॉर्न और ग्लेन मैकग्रा के क्लब में पहुंचे

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने शनिवार को इंग्लिश बल्लेबाज डेविड मलान को आउट कर अपने विकेटों की संख्या 400 पहुंचा दी है। इसके साथ ही उनका नाम शेन वॉर्न और ग्लेन मैकग्रा जैसे महान खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गया है। लियोन टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 400 विकेट लेने वाले मात्र तीसरे गेंदबाज हैं। जहां 399 के बाद 400वां विकेट हासिल करने के लिए लियोन को लगभग एक साल का इंतजार करना पड़ा, वहीं 400 से 401वां विकेट लेने के लिए कंगारू स्पिनर को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा।

6 जनवरी 2020 को बीजे वॉटलिंग को आउट करते हुए लियोन ने ऑस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज जीत दिलाई थी। यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी 390वीं विकेट थी। एक साल बाद 19 जनवरी 2021 को, भारत के खिलाफ गाबा टेस्ट के आखिरी दिन वॉशिंगटन सुंदर के रूप में उन्होंने 399वां शिकार किया था, लेकिन 10 दिसंबर 2021 तक लियोन 400 टेस्ट विकेट हासिल करने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बनने का इंतजार कर रहे हैं।

लियोन के 400वां विकेट हासिल करने के लिए लंबे इंतजार का एक कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम का कम टेस्ट मैच खेलना भी है। 2019 एशेज सीरीज के बाद से यह केवल उनका 10वां टेस्ट मैच है। हालांकि इसके बावजूद, कई बार लियोन 400 का आंकड़ा पार करने के करीब पहुंचे थे। पिछले साल भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में लियोन को बॉलिंग करने की जरूरत ही नहीं पड़ी, जब टीम इंडिया 36 रनों पर सिमट गई थी।

मेलबर्न टेस्ट की दूसरी पारी में बचाने के लिए कुछ लक्ष्य बचा ही नहीं था। हालांकि अगले दो मैचों में भारत ने बढ़िया अंदाज से लियोन का सामना किया। सिडनी और गाबा टेस्ट में कुल मिलाकर लियोन के आंकड़े कुछ इस प्रकार थे, 351 रन देकर पांच विकेट। वैसे स्थिति कुछ और होती अगर टिम पेन ने सिडनी में उनकी गेंदबाजी पर दो कैच नहीं टपकाए होते। इस टेस्ट मैच से पहले लियोन ने दो शेफील्ड शील्ड के मैच खेले, जहां 106 ओवर बॉलिंग करने के बाद उन्हें चार सफलताएं मिलीं। गाबा टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने बढ़िया गेंदबाजी की, मौके बनाए, बल्लेबाजों को बीट भी किया, लेकिन वह विकेट से वंचित रह गए।

Related Articles

Back to top button