जीवनशैली

शरीर में विटमिन-K की जरूरत और इसके फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों में तो हरी पत्तेदार सब्जियों के जरिए विटमिन के हमारे शरीर को आसानी से मिल जाता है। लेकिन गर्मियों में इसकी उपलब्धता कुछ चुनिंदा फल और सब्जियों में ही मिलती है। हमारे देश में युवाओं में विटमिन-K की कमी कम ही देखने को मिलती है। क्योंकि हमारे खान-पान में बड़ी मात्रा में शाकाहार और प्लांट बेस्ड डायट का शामिल है। लेकिन जैसे-जैसे फास्ट फूड जीवन का हिस्सा बन रहा है, वैसे-वैसे विटमिन-के की कमी से संबंधित रोग भी बढ़ रहे हैं…

ग्रीन बीन्स से विटमिन-K -मई से अक्टूबर के महीने तक आप हरी फलियां के उपयोग से विटमिन-के प्राकृतिक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि सर्दियों में विटमिन-के प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक विकल्प हमारे पास मौजूद होते हैं। जैसे, केल, पालक, ब्रोकली, पत्ता गोभी, कॉलर्ड ग्रीन्स, सेलेरी आदि।

-ये सब्जियां आपको गर्मी के मौसम में भी मिल तो जाएंगी लेकिन बेहतर है कि आप इनके उपयोग से बचें या बहुत सीमित उपयोग करें। क्योंकि प्राकृतिक रूप से ये सभी सर्दियों की सब्जियां हैं। गर्मी में इनका सेवन करने से लाभ कम और हानि अधिक होती है।

-कीवी एक ऐसा फल है जो मूल रूप से तो भारतीय नहीं है लेकिन भारत में फ्रूट स्टोर्स पर हर सीजन में मिलता है। इस फल की खास बात यह है कि यह फल पूरे साल किसी भी मौसम में खाया जा सकता है।

-क्योंकि यह पोषण में रिच होने के साथ ही शरीर के तापमान को संतुलित करने में सहायता करता है। इसमें विटमिन-के, विटमिन-सी और विटमिन-ई पाए जाते हैं। यह फल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने और त्वचा को सुंदर बनाने का काम करता है।

सोयाबीन ऑइल
-सोयाबीन का तेल पूरे साल उपयोग किया जा सकता है। आप दैनिक जीवन में कुकिंग के लिए इस तेल का उपयोग करके शरीर में विटमिन-के की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। एक टेबल स्पून सोयाबीन ऑइल में करीब 25 माइक्रोग्राम विटमिन-K होता है।

ऐवकाडो फ्रूट
-ऐवकाडो फ्रूट दो प्रकार का होता है। एक पर्पल टाइप और दूसरा ग्रीन। पर्पल फ्रूट आमतौर पर सर्दियों में मिलता है और ग्रीन गर्मियों में। इस तरह यह फल हर सीजन में उपलब्ध रहता है। गर्मी के मौसम में विटमिन-के की प्राप्ति का यह एक अच्छा तरीका है।

Related Articles

Back to top button