व्यापार

Airtel ने किया साफ, गूगल के साथ स्मार्टफोन बनाने की कोई योजना नहीं

मुंबई: भारती एयरटेल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने कहा कि एयरटेल की गूगल के साथ स्मार्टफोन बनाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन वे अपनी रणनीतिक साझेदारी के हिस्से के रूप में यूजर्स के बीच स्मार्टफोन अपनाने को बढ़ाने की दिशा में काम करेगा, जो बदले में एवरेज रेवेन्यू पर यूनिट- एआरपीयू को बढ़ाएगी।उन्होंने कहा कि वे एआरपीयू पर जोर देना जारी रखेगा, क्योंकि हम यह भी जानते हैं कि प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर्स को एआरपीयू में एक महत्वपूर्ण उछाल मिलता है, जो हमारे एजेंडे का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य एआरपीयू के स्तर को 200 रुपये तक बढ़ाना है। और लॉन्ग टर्म में इस 300 रुपये तक ले जाना है।वर्तमान में यह 153 के स्तर पर है।

उन्होंने कहा, हमारे पास अपना उपकरण (स्मार्टफोन) बनाने की कोई योजना नहीं है, बल्कि फीचर फोन से स्मार्ट को अपनाने में तेजी लाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में भागीदार बनने का इरादा है।विट्ठल ने कहा कि हमारे द्वारा हमेशा उल्लेख किया है कि हम सब्सिडी को लेकर इच्छुक नहीं हैं, लेकिन हम बाजार में प्रतिस्पर्धी होने जा रहे हैं,इसकारण जहां भी कोई प्रोत्साहन दिया जाना है, उसके आधार पर सॉफ्टवेयर क्षमता विकसित की है ताकि वास्तव में तकनीक और स्मार्ट बनें और उस की आर्थिक लागत को कम करें।

बता दें कि शुक्रवार को ग्लोबल टेक जाएंट गूगल और भारतीय टेलीकॉम सेवा कंपनी भारती एयरटेल ने रणनीतिक साझेदारी के तहत हाथ मिलाया। इस साझेदारी के तहत गूगल अब एयरटेल में 1.28 फीसदी हिस्सा खरीदेगा. गूगल ने कहा है कि वह भारती एयरटेल में 1 अरब डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।गूगल यह निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर कर रही है।

Related Articles

Back to top button