उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्यलखनऊ

यूपी की 36 सीटों पर विधान परिषद चुनाव की तारीखों में बदलाव, अब 15 मार्च को नामांकन और 9 अप्रैल को मतदान, नतीजे 12 अप्रैल को आएंगे

लखनऊ: यूपी की 36 सीटों पर होने वाले विधान परिषद चुनाव की तारीखों में बदलाव हो गया है। राज्‍य चुनाव आयोग के नये आदेश के मुताबिक, अब 15 मार्च को नामांकन होगा और 9 अप्रैल को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद 12 अप्रैल को नतीजे आएंगे। यही नहीं, राज्‍य चुनाव आयोग की इस घोषणा से राजनीतिक दलों ने भी राहत की सांस ली है, क्‍योंकि इस वक्‍त सभी विधानसभा चुनाव के प्रचार में व्‍यस्‍त हैं। इससे पहले चुनाव आयोग ने दो चरण (3 मार्च और 7 मार्च) में चुनाव कराने का ऐलान किया था। जबकि नतीजे 12 मार्च को आने थे। यूपी राज्य चुनाव आयोग का मानना है कि विधानसभा चुनाव 2022 में राजनीतिक दलों की व्यस्तता के कारण विधान परिषद की तारीखों को को बदला गया है। दरअसल विधानसभा के साथ विधान परिषद के चुनाव कराना चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती था।

बहरहाल विधान परिषद के चुनाव में नगर निगम, नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतें, जिला पंचायतें, क्षेत्र पंचायतें और छावनी बोर्ड के सदस्य मतदान करते हैं। वर्ष 2016 के चुनाव में कुल 1,27,491 मतदाता थे। इस दौरान यह चुनाव 938 मतदान केंद्रों पर हुआ था। जानकारी के मुताबिक, इस बार के चुनाव में यह संख्या करीब 1।40 लाख हो सकती है। इसके अलावा 2016 में 30 जनवरी को इसका कार्यक्रम जारी हुआ था और 3 मार्च को नतीजे आए थे। जबकि सदस्यों ने 7 मार्च को शपथ ली थी। इसके हिसाब से इनका कार्यकाल 7 मार्च को खत्म होगा। विधान परिषद सदस्य 6 साल के लिए चुने जाते हैं। साल 2016 में समाजवादी पार्टी ने 31 सीटें जीतकर विधान परिषद में बहुमत हासिल कर लिया था।

यही नहीं, इस दौरान उसके 8 और बसपा के 2 प्रत्‍याशी निर्विरोध जीते थे। यूपी उच्च सदन में इस समय सपा के 48, भाजपा के 33 और बसपा के 6 सदस्य हैं। सत्तारुढ़ भाजपा इन चुनावों में अधिक से अधिक सीटें जीतकर विधान परिषद में बहुमत हासिल करना चाहेगी। राज्‍य चुनाव आयोग के मुताबिक, यूपी के मेरठ-गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर-सहारनपुर, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुलतानपुर, बाराबंकी, बहराइच, गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महराजगंज, देवरिया, आजमगढ़-मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मीरजापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर-बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, सीतापुर, इटावा-फर्रुखाबाद, आगरा-फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़ और बुलंदशहर सीटों पर चुनाव होना है। इसके लिए भाजपा, सपा और बसपा के कड़ी टक्‍कर होने की उम्‍मीद हैं।

Related Articles

Back to top button