अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायल के प्रधानमंत्री, अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरानी परमाणु मुद्दे पर फोन पर की बातचीत

यरुशलम। इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ईरानी परमाणु और अन्य अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर फोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने रविवार को क्षेत्रीय चुनौतियों और विशेष रूप से बढ़ती ईरानी आक्रामकता और ईरानी परमाणु कार्यक्रम को अवरुद्ध करने के कदमों पर चर्चा की। बेनेट ने आईएस नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी को मारने के लिए ऑपरेशन पर बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि दुनिया अब एक सुरक्षित जगह है।

बयान में कहा गया कि इजरायल के प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को इजरायल का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया। दोनों नेताओं ने नियमित संपर्क में रहने पर सहमति व्यक्त की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व शक्तियों और ईरान के बीच औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में ज्ञात 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए वियना में अंतर्राष्ट्रीय वार्ता के रूप में फोन पर बातचीत हुई।

इससे पहले रविवार को बेनेट ने अपनी साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में कहा था कि हम ईरानी परमाणु कार्यक्रम से निपटने के लिए जिम्मेदार हैं और निश्चित रूप से हम वियना वार्ता की निगरानी कर रहे हैं। ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button