जीवनशैलीस्वास्थ्य

रात में भिगोई हुई मूंगफली को सुबह सेवन से होगा ये बड़ा फायदा

ड्राई फ्रूटस खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालांकि गर्मियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। मूंगफली में सेहत का खजाना छिपा हुआ होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो शारीरिक वृद्धि के लिए बहुत जरूरी है। स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली ना सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ा सकती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है। मूंगफली में अनसेचुरेटेड फैट होता है जो दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। मूंगफली पोटेशियम, कॉपर, केल्शियम,आयरन और सेलेनियम, विटामिन ई और विटामिन बी 6जैसे गुणों से भरपूर होती है।

मूंगफली ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी की कई पोषक तत्वों से भरपूर मूंगफली को पानी में भिगोकर सेवन करने से इसके लाभ और भी बढ़ सकते हैं।मूंगफली भिगोकर खाने वालों को बादाम से भी ज्‍यादा मिलती है ताकत* ब्लड सर्कुलेशन ठीक रख कर हार्ट के साथ कई बीमारियों से बचाता है।इससे आप डायबिटीज जैसी बीमारी से बचे रहते है।रोजाना भीगी हुई मूंगफली का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। आमतौर पर लोग सर्दियों में मूंगफली का सेवन ज्‍यादा करते हैं। लेकिन रोजाना भीगी मूंगफली के कुछ दाने खाने से आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं दूर हो सकती है। इसे भिगोकर खाने से इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और आयरन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रख कर हार्ट के साथ कई बीमारियों से बचाता है।आइए आपको बताते हैं मूंगफली को भिगोकर खाने के फायदों के बारे में-

बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं या हेल्दी बॉडी पाना चाहते हैं उनके लिए भी मूंगफली कमाल हो सकती है। बॉडीबिल्डिंग करने वाले पुरुषों के लिए रोज सुबह उठने के बाद भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो बॉडीबिल्डर्स के शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करता है। इसे आप स्प्राउट के साथ सुबह-सुबह खा सकते हैं।

मूंगफली ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने में भी मददगार हो सकती है। कई लोगों का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी अनकंट्रोल हो सकता है। ऐसे में आपको रोजाना सुबह भीगी हुई मूंगफली का सेवन करना चाहिए। मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एक ऐसा फैटी एसिड है जो दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने का कार्य कर सकता है। भीगी हुई मूंगफली के सेवन से याद्दाश्त को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अल्जाइमर जैसी बीमारी में भीगी हुई मूंगफली फायदेमंद हो सकती है।

हर कोई अपनी स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। आपको बता दें कि भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों को भी त्वचा संबंधित कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं। दरअसल मूंगफली में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है। इस कारण अगर आप सुबह-सुबह इसका सेवन करते हैं तो वह दिन भर आपकी त्वचा में ताजगी बरकरार रखने का काम कर सकता है।

फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाए रखने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए फाइबर स्रोत वाले खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से भोजन में शामिल किया जाना चाहिए। इसके लिए आप मूंगफली को भी अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर पोषक तत्व की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करेगा और आपको पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल सकेगा।

Related Articles

Back to top button