जीवनशैलीस्वास्थ्य

चश्मा उतारने के पक्के देसी नुस्खे, लंबी उम्र तक आंखे रहेंगी स्वस्थ

मोबाइल का अधिक यूज, गलत डाइट घंटो तक एक ही काम पर लगे रहने, नींद पूरी न लेने, सारा दिन टीवी पर नजरे गड़ाएं रखने से आंखों की रोशनी कमजोर हो जाती है। पहले जहां आंखों कमजोर होने की समस्या सिर्फ बुजुर्गों में देखने को मिलती थी वहीं आजकल छोटे से छोटे बच्चों को भी चश्मा लगा हुआ होता है। लोग आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन ज्यादा मेडिसन खाने से लिवर पर बुरा असर पड़ता है।

कमजोरी का कारण खाने में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही खान-पान और कुछ अन्य घरेलू नुस्खों के जरिए इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है तो चलिए आज जानते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने से रिलेटिड होममेड टिप्स के बारे में कुछ खास बातें-

चश्मा उतारने का बेहतरीन उपाय, बादाम, सौंफ और मिश्री है। तीनों चीजों को बराबर मात्रा में लेकर बारीक पीस लें। पीसने के बाद इसे स्टील की डिब्बी में स्टोर करके रख लें। रोज रात खाने के बाद 1 चम्मच मिश्रण को सेवन गुनगुने दूध के साथ करें।

आंखों के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना, आंखे आना, आंखों की दुर्बलता आदि होने पर रात को 7-8 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पीएं।

त्रिफला को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इससे अपनी आंखों को धोएं। इससे आंखे स्वस्थ रहेगी। साथ आंखों पर लगा चश्मा भी उतर जाएगा।

रोज रात को पैर के तलवों पर सरसों के तेल से मालिश करें। सुबह उठकर नंगे पांव घास पर चलें। नियमित रुप से अनुलोम-विलोम करें।

आंवले का खाया और बुजुर्ग का कहा बाद में पता चलता है, यह कहावत तो आपने सुनी होगी। रोज सुबह आंवले के रस का सेवन करने से भी आंखों की रोशनी में काफी इजाफा होता है। आंवले के पानी से आंखें धोने से या गुलाबजल डालने से भी आंखें स्वस्थ रहती हैं। आंवले का मुरब्बा भी रुटीन में खाने से फायदा मिलता है।

रोज रात को सोने से पहले कान के पिछले हिस्से यानि कनपटी पर कुछ देर गाय के घी से मसाज करने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है।

मछली खाने या इसका सूप पीने से भी आंखों की रोशनी तेज होती है।

गाजर में विटामिन ए, बी, सी भरपूर मात्रा में होते हैं। रोजाना गाजर खाने या इसका जूस पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

दिन में 2 या 3 कप ग्रीन टी पीएं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

एक लीटर पानी को तांबे के जग में भरकर रातभर के लिए रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी लें। इसके अलावा दिनभर में भी तांबे में रखा पानी ही पीएं। इससे आंखों की रोशनी तेज होगी।

आंखों से स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगकर गर्मी पैदा करें। फिर आंखे बंद करके हथेलियों को आंखों पर रखें। दिन में ऐसा 3-4 बार करें। रात को सोने से पहले रोज वॉटर में रुई डिप करके कुछ देर आंखों पर रखें, इससे भी दिन भर की थकान में काफी राहत मिलती है।

नियमित रुप से कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वाल लोगों को एंटी ग्लेयर लैंस का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनको नजर का चश्मा लगा हुआ है, वे अपने चश्मे में एंटी ग्लेयर लैंस लगवाएं और जिनके चश्मा नहीं लगा हुआ है वे भी एंटी ग्लेयर लेंस का साधारण चश्मा पहनें। इसके अलावा हर आधे घंटे में ब्रेक लेना और 5-10 बार आंखों को जल्दी-जल्दी झपकाना चाहिए। आंखों पर ग्रीन टी बैग, खीरा स्लाइस जरूर रखें। इससे आंखों को रेस्ट मिलेगी।

शरीर के साथ, आंखों को भी एक्सरसाइज और मसाज की जरूरत होता है। ऐसे में कैस्टर ऑयल, ठंडा दूध, गुलाब जल या कच्चे आलू के रस से रोजाना आंखों की मसाज करें।

Related Articles

Back to top button