अन्तर्राष्ट्रीय

दो अमेरिकी स्पेस इंजीनियर महीनों से रूस के एक कैप्सूल में हैं बंद, बाहर की कोई खबर नहीं

नई दिल्‍ली । रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच चल रहे इस युद्ध से हो रही तबाही का मंजर साफ देखा जा रहा है. रूस-यूक्रेन से लोग अपनी जान बचाकर भाग रहे हैं, लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है. एक तरफ तबाही से लोग भाग रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर दो अमेरिकी स्पेस इंजीनियर (american space engineer) मास्को में एक कैप्सूल में बंद हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इन इस युद्ध के बारे में उन्हें कोई खबर ही नहीं है. दरअसल, ये वैज्ञानिक नासा (NASA) के 8 महीने लंबे चलने वाले स्पेस एक्सपेरिमेंट में शामिल हैं.

अमेरिकी नागरिक जल्द से जल्द रूस छोड़ने में लगे हैं. वहीं इन वैज्ञानिकों को कुछ पता ही नहीं है. ये एक कैप्सूल में बंद अपना काम कर रहे हैं. नासा एक एक्सपेरिमेंट कर रहा है. नाम है जिसका नाम है SIRIUS 21. इस एक्सपेरिमेंट में शामिल 6 लोग एक कैप्सूल में बंद हैं. इनमे से दो अमेरिकी है, 3 रूसी नागरिक और अमीरात का नागिरक इस कैप्सूल में बंद है. नासा के इस मिशन के लिए ये वैज्ञानिक कैप्सूल में गए थे ये जुलाई तक वहीं बंद रहेंगे.

बाहरी दुनिया से ये केवल इलेक्ट्रॉनिक लेटर्स के जरिए संपर्क कर सकते हैं. एक्सपेरिमेंट में शामिल एक कॉर्डिनेटर द्वारा ये इलेक्ट्रॉनिक लेटर्स एक सुरक्षित सर्वर पर अपलोड की जाती हैं. बाहर रहने वाले एक साथी ने एक न्यूज चैनल को बताया कि इस युद्ध से पहले ही उन कैप्सूल में बंद वैज्ञानिको से बातचीत हुई थी. लेकिन उन्हें बाहर हो रहे इस युद्ध की जानकारी है कि नहीं इस बात से उनके साथी भी बेखबर हैं. वहीं नासा ने इस मामले पर कोई जानकारी नहीं दी है.

Related Articles

Back to top button