पंजाब

पंजाब चुनाव के नतीजों से पहले राजनीतिक दलों ने दिए ‘जीत के लड्डू’ के ऑडर्स, ओवरटाइम कर रहा स्टाफ

लुधियाना: पंजाब चुनाव के नतीजे आने में महज एक दिन बाकी है लेकिन राज्य भर में मिठाई की दुकान के मालिकों की बल्ले-बल्ले हो रही है। मिठाई की दुकानों को विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की उम्मीद में विभिन्न राजनीतिक दलों से “लड्डू” के लिए भारी ऑर्डर मिल रहे हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों के पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मिठाई की दुकानों के लिए एक लाइन बनाई है और पारंपरिक भारतीय मिठाई के लिए एडवांस में ऑर्डर दे दिए हैं, जिसे जीतने वाले उम्मीदवार के समर्थकों के बीच बड़ी मात्रा में वितरित किया जाएगा।

वहीं जैसे-जैसे चुनावी नतीजों का सम नजदीक आ रहा है, मिठाइयों की दुकानों के मालिक आर्डर को समय पर पूरा करने के लिए ओवरटाइम तक कर रहे हैं। इस बार जीतने वाले उम्मीदवारों के लिए एक खास 5 किलो का ‘जीत का लड्डू’ तैयार किया जा रहा है. पंजाब में हलवाई एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदरपाल सिंह पप्पू ने कहा कि हर बार नतीजों से पहले लड्डू और अन्य मिठाइयों के लिए प्री-बुकिंग होती है। हालांकि इस बार तो काफी ज्यादा संख्या में मिठाइयों के लिए ऑर्डर दिए गए हैं।

पप्पू ने कहा, ‘हमने इस साल प्री-ऑर्डर्स की संख्या में काफी वृद्धि देखी है। 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान लगभग 6 क्विंटल ऑर्डर मिले थे, लेकिन इस बार हमारे पास 8 क्विंटल से ज्यादा ऑर्डर आए हैं।’ उन्होंने कहा कि यह अवसर न केवल जीतने वाली पार्टी के लिए जश्न का पल है, बल्कि मिठाई की दुकान के मालिकों के लिए भी यह उत्सव का पल है और लाभदायक भी। क्योंंकि इस बार हमें मिठाइयों के ज्यादा ऑर्डर्स मिले हैं। भले ही रिफाइंड तेल और सूखे मेवों सहित कच्चे माल की बढ़ती कीमतों ने मिठाई के दाम में लगभग 10 रुपये प्रति किलो की वृद्धि की हो, लेकिन मिठाई की दुकान के मालिक इस साल अच्छे कारोबार की उम्मीद कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें महामारी के दौरान काफी नुकसान झेलना पड़ा था।

गौर हो कि फील्ड गंज में दर्शन स्वीट्स के मालिक चरणजीत सिंह ने कहा, ‘रिफाइंड तेल जो पिछले साल लगभग 1,200 रूपये प्रति टिन (15 किग्रा) था, अब लगभग 2,700 रूपये है। लुधियाना हलवाई एसोसिएशन के अध्यक्ष और जमालपुर में लवली मिठाई के मालिक चरणजीत सिंह ने कहा, ‘शहर में हर मिठाई की दुकान का मालिक मतगणना के दिन लगभग 4-5 क्विंटल लड्डू की मांग को पूरा करने के लिए ओवरटाइम करता है। मिठाइयों के ज्यादातर ऑर्डर्स मतगणना के बाद दिए जाते हैं. क्योंकि उस समय तक समर्थक भी दुविधा में रहते हैं कि उनका उम्मीदवार जीतेगा भी या नहीं।’ बता दें कि पंजाब समेत पांच राज्यों के चुनावी नतीजे 10 मार्च यानी कल घोषित होने हैं। ऐसे में सभी पार्टियां जीत की उम्मीद के साथ मिठाइयों के ऑर्डर्स दे रही हैं।

Related Articles

Back to top button