जीवनशैलीस्वास्थ्य

Health Tips: खास दिनों में आप हो जाती हैं परेशान? आज ही से डाइट में जोड़े ये 4 चीजें और रहें हमेशा स्वस्थ

आधुनिक समय में अगर आपको सेहतमंद रहना है तो बुहत जरुरी है कि आप रोजाना कसरत करें। इसी के साथ आपको संतुलित आहार का भी ध्यान रखना होगा। आपको बता दें कि न ही सिर्फ भोजन आपको ऊर्जा देने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में भी सहायता करता है। आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फल, सब्जियां, फलियां आदि का चयन कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों में विटमिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सब्जियों में मौजूद आयरन आपके शरीर में खून की कमी नहीं होने देता। वहीं मौजूद कैल्शियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। हार्मोनल बदलाव के कारण उन्हें कई समस्याओं से गुजरना पड़ता है। यदि आपको नहीं जानती कि किसी तरह से आपको अपना ख्याल रखना चाहिए तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं उन 5 खादय पदार्थों के बारे में…

  1. पालक (Spinach)

महिलाओं के लिए पालक बड़ा लाभकारी होता है। बता दे कि पालक तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरा होता है। खास तौर से पालक आपके बालों व त्वचा को निखारने में मदद करता है। यदि आप रोजाना पालक का सेवन करते हैं तो इस से आपके शरीर में पानी की भी कमी नहीं रहती। जानकारी के लिए आपको बता दें कि पालक में ल्यूटिन, पोटैशियम, फाइबर और विटामिन-इ पाए जाते है। इसी के साथ पालक आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है व अस्थमा की शिकायत को भी दूर करता है।

  1. अलसी (Flax)

आप में से बहुत से लोगों की आखों की रोशनी समय से पहले ही कम हो जाती है । यदि आप को भी इसकी शिकायत है तो बेहतर होगा की आप अलसी का रोजाना प्रयोग करें। बता दे कि अलसी में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। जिस से आपकी आखे हमेशा स्वस्थ रहती हैं। न ही सिर्फ आखें बल्कि अलसी दिल के मरीजों के लिए भी लाभकारी साबित होता है। आपको बता दे कि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं इसलिए आपको आलसी का भी सेवन करना चाहिए।

  1. टमाटर (Tomato)

अधिकतर लोग टमाटर को सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उन्हें नहीं पता कि टमाटर कई गुणों से भरा होता है। बता दें कि इसमें अच्छी मात्रा में लाइकोपेन पाया जाता है। टमाटर का सेवन आपको स्तन कैंसर से तो बचाता ही है बल्कि यह दिल की बिमारियों को भी दूर करता है। यह शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर आपको स्वस्थ बनाए रखता है।

  1. ओट्स (Oats)

आज कल के लोगों को तला भूना खाने की आदत सी हो गई है। लेकिन इस तरह का खाना खाने से आप जल्द ही बिमार पड़ सकता है। इस लिए आपको रोजाना सुबह के नाश्ते में ओट्स को शामिल करना चाहिए। बता दें कि यह आपके पाचन तंत्र को मजबीत रखने के साथ ही आपके दिल को स्वस्थ रखता है। इसके सेवन से आपका रक्त चाप नियंत्रित रहता है। ओट्स फाइबर के गुणों से भरा होता है जोकि आपके कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है। यदि आपका पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता तो यह आपके लिए सही विकल्प साबित हो सकता है।

Related Articles

Back to top button