अन्तर्राष्ट्रीय

यूक्रेन पर रूस के ताबड़तोड़ हमले जारी, राजधानी कीव में शॉपिंग मॉल को किया तबाह, उधर यूक्रेन ने मैरियूपोल में हथियार डालने से किया इनकार

कीव। रूस की सेना(Russian Army) ने यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव के बाहरी इलाके में स्थित एक शॉपिंग मॉल(Shopping Mall) को निशाना बनाया। यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव के उत्तर-पश्चिमी बाहरी इलाके में स्थित बिल्कुल नया रेट्रोविले शॉपिंग सेंटर बीती रात रूसी हवाई हमले की चपेट में आ गया। हमले ने शॉपिंग सेंटर के चारों ओर सब कुछ नष्ट कर दिया। रूसी सेना(Russian Army) का कहना है कि इसका इस्तेमाल रॉकेट का भंडारण करने के लिए किया जा रहा था।

रूस के रक्षा मंत्रालय (Russian Defense Ministry) के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने सोमवार को आरोप लगाया कि यूक्रेनी सेना शॉपिंग मॉल का इस्तेमाल कई रॉकेट लॉन्चर को फिर से लोड करने और रूसी सैनिकों पर गोलाबारी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट का भंडारण करने के लिए कर रही थी। उन्होंने कहा कि हमले में रॉकेट लांचर की कई इकाइयों और उनके गोला-बारूद नष्ट हो गए। हालांकि रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता के दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो सकी है।

शॉपिंग सेंटर में गोलाबारी, आठ लोगों की मौत
यूक्रेन के आपातकालीन अधिकारियों के अनुसार, घनी आबादी वाले पोदिल जिले में शॉपिंग सेंटर गोलाबारी की चपेट में आने के बाद सुलगते हुए खंडहर में तब्दील हो गया, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई। इस हमले में पड़ोस में स्थित एक बहुमंजिला इमारत की खिड़कियां भी क्षतिग्रस्त हो गई।
इस बीच रूसी रूसी सेना का कहना है कि वह यूक्रेन में विशेष रूप से महत्वपूर्ण लक्ष्यों को निशाना बनाने के लिए अपनी अत्याधुनिक हाइपरसोनिक मिसाइल का उपयोग करना जारी रखेगी। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने सोमवार को कहा कि किंजल हाइपरसोनिक मिसाइल ने ‘‘मजबूत विशेष सुविधाओं को नष्ट करने में अपनी दक्षता साबित की है।’’

यूक्रेन ने कहा, आत्मसमर्पण करने का सवाल ही नहीं उठता
रूस ने यूक्रेन के बंदरगाह शहर मैरियूपोल में सुरक्षित मानवीय गलियारा बनाने के बदले लोगों से हथियार डालने की मांग की, लेकिन यूक्रेन की उपराष्ट्रपति इरिना वेरेश्चुक ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। रूसी सेना ने एक कला विद्यालय पर बमबारी करने के कुछ घंटे बाद यह प्रस्ताव दिया, जहां 400 लोगों ने शरण ले रखी थी। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस यूक्रेनी शहर पर नियंत्रण के लिए लड़ाई अब भी तेज है।

रूसी कर्नल जनरल मिखाइल मिजिंत्सेव ने कहा है कि वह मैरियूपोल से सुरक्षित निकासी के लिए दो गलियारे बनाने की अनुमति देंगे, जिनमें से एक पूर्व में रूस की तरफ तो दूसरा पश्चिम में यूक्रेन के अन्य हिस्सों की ओर जाएगा। हालांकि, रूस ने अभी यह नहीं बताया कि यूक्रेन के प्रस्ताव को ठुकराने के बाद वह क्या कार्रवाई करेगा।

यूक्रेनी उपराष्ट्रपति इरिना वेरेश्चुक ने रूसी प्रस्ताव ठुकराने के बाद कहा, आत्मसमर्पण करने या हथियार डालने का सवाल ही नहीं उठता। हमने रूसी पक्ष को पहले ही इस बात की जानकारी दे दी है। हमने उनसे कहा है कि वे आठ पन्नों की चिट्ठी लिखने में वक्त बर्बाद करने के बजाय गलियारे खोलें। उधर, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन नहीं माना तो मैरियूपोल के अफसरों को एक सैन्य ट्रिब्यूनल का सामना करना पड़ सकता है।

जेलेंस्की ने की स्कूल पर रूसी बमबारी की निंदा
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मैरियूपोल के एक स्कूल पर रूसी बमबारी की निंदा की। उन्होंने सोमवार तड़के एक वीडियो संदेश जारी कर बताया कि रूसी सेना ने एक कला विद्यालय पर बमबारी की, जिसमें लगभग 400 लोगों ने शरण ले रखी थी। उन्होंने कहा, वहां मौजूद लोग मलबे में दब गए हैं। हमें नहीं पता कि उनमें से कितने बच पाए हैं। लेकिन हमें यकीन है कि हम कला विद्यालय पर बम बरसाने वाले पायलट को निश्चित तौर पर मार गिराएंगे, जैसा कि हमने सामूहिक हत्याओं को अंजाम देने वाले ऐसा लगभग सौ अन्य पायलटों के साथ किया।

इस्राइली कोशिशों का आभार जताया
रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस्राइली सांसदों से बात करने वाले जेलेंस्की ने रूस के साथ वार्ता शुरू करवाने में इस्राइली कोशिशों के लिए उसका आभार जताया। जेलेंस्की ने रूस के साथ सुलह का रास्ते खोजने में मदद करने के लिए इस्राइली राष्ट्रपति नफ्ताली बेनेट के प्रयासों की तारीफ की। उन्होंने कहा, इससे हम जल्द ही या बाद में रूस के साथ संभवत: येरूशलम में वार्ता शुरू कर पाएंगे। अगर संभव हुआ तो शांति कायम करने के लिए यह उपयुक्त स्थान होगा।

मैंने जो देखा किसी को न देखना पड़े : ग्रीक राजनयिक
यूक्रेन पर रूसी हमले के 26वें दिन यूक्रेनी शहर मैरियूपोल खंडहर में तब्दील हो गया। यह बंदरगाह शहर 26 दिन पहले रोशनी और चमक-दमक से भरपूर रहता था। मैरियूपोल से अपने देश लौटे ग्रीक डिप्लोमेट मैनोलिस एंड्रोलाकिस ने इस शहर की बर्बादी का आंखों देखा हाल बयान करते हुए मीडिया से कहा- मैंने वहां जो देखा, उम्मीद करता हूं कि वो किसी को न देखना पड़े। मैरियूपोल जल्द ही उन शहरों की फेहरिस्त का हिस्सा बन जाएगा, जो युद्ध में पूरी तरह तबाह हो चुके हैं। ग्रीक विदेश मंत्रालय के मुताबिक, एंड्रोलाकिस मारियुपोल छोड़ने वाले आखिरी यूरोपीय राजनयिक थे।

युद्ध के कारण लाखों बच्चे खतरे में
बच्चों के कल्याण के लिए काम करने वाले समूह सेव द चिल्ड्रन का कहना है कि युद्ध के कारण 60 लाख यूक्रेनी बच्चे गंभीर खतरे में हैं और जो अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें तुरंत बचाया जाना चाहिए। संस्था ने कहा, यूक्रेन में युद्ध को करीब एक माह पूरा होने को है और रूसी गोलाबारी में 464 स्कूल और 42 अस्पताल क्षतिग्रस्त हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, 24 फरवरी को रूसी हमला शुरू होने के बाद से अब तक कम से कम 59 बच्चे मारे गए हैं। यूएन अधिकारी वॉल्श ने कहा, स्कूल बच्चों के लिए एक सुरक्षित आश्रय स्थल होना चाहिए, न कि भय, चोट या मौत की जगह।

पूर्वी यूक्रेन में अमोनिया का रिसाव
पूर्वी यूक्रेन के सूमी शहर में एक रासायनिक संयंत्र में अमोनिया गैस के रिसाव से पांच किलोमीटर से अधिक के दायरे वाला क्षेत्र संदूषित हो गया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूमी के क्षेत्रीय गवर्नर दमित्रो ज्यिवित्स्की ने हालांकि यह नहीं बताया कि रिसाव का कारण क्या है। सुमीखिमप्रोम संयंत्र शहर के पूर्वी क्षेत्र में बाहरी इलाके में स्थित है, जिसकी आबादी लगभग 2,63,000 है और हाल के हफ्तों में यह रूसी सैनिकों की निरंतर गोलाबारी का निशाना बना है। अधिकारियों ने सूमी में लोगों से बचाव के लिए एहतियात बरतने का आग्रह किया।

Related Articles

Back to top button