जीवनशैलीस्वास्थ्य

अब सनबर्न का कोई खतरा नहीं,डाइट में शामिल करें ये खास चीजें…

चिलचिलाची गर्मी में खुद को बचाने के लिए सेहत का ख्याल रखना पड़ता हैं।ऐसे मौसम में खतरा अधिक बढ़ जाता है।इसी के साथ ही अधिक ध्यान देना पड़ता है। स्किन को हर मौसम में हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा हेल्दी डाइट जरूरी होती है. स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में प्रोटीन और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी होते हैं. इससे स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है।

  1. ब्लूबेरीज- यू-एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, सभी फलों के मुकाबले ब्लूबेरजी में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ब्लूबेरीज के सेवन से स्किन ना केवल लंबे समय तक जवां और कोमल रहती है, बल्कि याददाश्त भी तेज होती है. साथ ही दिल की बीमारी और कैंसर जैसी समस्याओं से बचाव भी होता है. इसलिए अपनी डाइट में ब्लूबेरीज जरूर शामिल करें, इससे स्किन हेल्दी रहने के साथ सेहत भी बनी रहती है।
  2. पत्ता गोभी- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पाया जाता है. पत्ता गोभी के सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन सही मात्रा में होता है. इसमें लाइकोपीन भी मौजूद होता है, जिससे सन बर्न नहीं होता. बता दें, स्किन में कोलाजन के बनने पर स्किन की मरम्मत भी हो जाती है।

Related Articles

Back to top button