टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

कश्मीरी नौजवानों से बोले मोदी, मेरे शब्दों पर रखे भरोसा, हम मिटाना चाहते हैं दूर‍ियां

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 20,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उदघाटन किया। इसके साथ ही देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत राष्ट्र को समर्पित की। इस दौरान ग्राम सभाओं को संबोध‍ित करते हुए पीएम मोदी ने कहा क‍ि जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले दो साल में 38 हजार करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। घाटी के नौजवानों, मेरे शब्‍दों पर भरोसा रख‍िए। हम दूर‍ियां मिटाना चाहते हैं।

नई मिसाल कायम कर रहा जम्मू-कश्मीर
पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र हो या विकास, आज जम्मू-कश्मीर एक नई मिसाल कायम कर रहा है। पिछले 2-3 वर्षों में जम्मू-कश्मीर में विकास के नए आयाम गढ़े गए हैं। जम्‍मू-कश्मीर ब‍िजली से कमाई का नया क्षेत्र बनेगा पिछले 7 दशक में सिर्फ 17 हजार करोड़ रुपए का निवेश हुआ।

370 हटने से मिली मजबूती
प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर विकास की नई गाथा लिखेगा। बेटियों को कानून का फायदा होगा। केंद्र की योजनाओं का लाभ जम्‍मू के लोगों को मिला। मोदी सरकार ने बाबा साहब के सपने को पूरा किया। जम्मू-कश्‍मीर विकास से अछूता रहा। 370 हटने से इसे मजबूती मिली। राज्‍य में गरीबों को सस्‍ती दवाएं मिलेंगी।

पीएम मोदी ने पल्‍ली गांव का किया ज़िक्र
पीएम ने कहा कि पल्‍ली गांव के लोगों को मेरा नमन। पंचायती राज व्‍यवस्‍था के ढोल पीटे गये। सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ यह कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बनने की ओर बढ़ रहा है। पल्ली के लोगों ने प्रदर्शित किया है कि सबका प्रयास क्या कर सकता है।

‘लोगों को घर का मिलेगा प्रॉपर्टी कार्ड’
सांबा में ग्राम सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा क‍ि आज जम्‍मू-कश्‍मीर में विकास को गत‍ि देने का बड़ा दिन है। 20 हजार करोड़ रुपए की सौगात मिली। उन्होंने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों को इससे रोजगार मिलेगा। विकास का काम तेजी से हो रहा। लोगों को घर का प्रॉपर्टी कार्ड मिला। मोदी ने कहा कि यह जगह मेरे लिए नई नहीं है। जम्मू-कश्मीर के विकास को रफ्तार देने के लिए तेजी से काम चल रहा है।

पीएम ने कहा कि यह एक जुड़वां ट्यूब सुरंग है जो दोनों ओर से यातायात के लिए है तथा रखरखाव एवं आपातकालीन निकासी के लिए प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों ओर की सुरंग आपस में जुड़ी हुई हैं। मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे के तीन रोड पैकेज का भी शिलान्यास किया, जिस पर करीब 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है।

पीएम ने इनका भी किया उद्घाटन
जम्मू-कश्मीर में ‘जन औषधि केंद्रों’ के नेटवर्क का और विस्तार करने और कम कीमतों पर अच्छी गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 100 केंद्रों का उद्घाटन किया। ये केंद्र केंद्र शासित प्रदेश के सुदूर कोनों में स्थित हैं। मोदी पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन भी किया, जो इसे कार्बन न्यूट्रल बनने वाली देश की पहली पंचायत बना देगा।

Related Articles

Back to top button