उत्तराखंड

मुख्यमंत्री धामी ने क्रांति मेले को घोषित किया राजकीय मेला

देहरादून: हाल ही में थलीसैंण के चौथान पट्टी स्थित पीठसैंण पहुंचे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पेशावर कांड के नायक वीरचंद्र सिंह गढ़वाली की स्मृति में आयोजित क्रांति मेले को राजकीय मेला घोषित किया है ।पेशावर कांड के महानायक स्वर्गीय वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की स्मृति में हर साल क्रांति मेले का धूम धाम से आयोजन किया जाता है। इस मेले में हाल ही में भाग लेते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा था कि 23 अप्रैल 1930 का दिन इतिहास के पन्नों में कैद हो गया, जिसमें ब्रिटिश हुकूमत के दौरान रॉयल गढ़वाल राइफल के हवलदार मेजर वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली ने ब्रिटीश हुकूमत के उन निर्देशों को मानने से इनकार कर दिया था।

हमारी आने वाली पीढ़ी भी ऐसे महापुरुषों के योगदान को न भूले, इसलिए स्वर्गीय वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की स्मृति में इसी तरह से इस दिन को याद करते हुए क्रांति मेला पीठसैंण में मनाया जाएगा और इसलिए इसे राजकीय मेला घोषित किया गया है। गौरतलब है कि वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्मृति मेले का आयोजन वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली की याद में पौड़ी गढ़वाल में 23 अप्रैल को क्रांति दिवस के रूप में किया जाता है।

उत्तराखंड सरकार मेजर वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के सम्मान और उनकी स्मृति में उत्तराखण्ड राज्य के निवासियों एवं मुख्य रूप से युवावर्ग को पर्यटन सेक्टर में अधिकाधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उत्तराखण्ड की प्रथम स्वरोजगार योजना “वीर चन्द्र सिंह गढवाली पर्यटन स्वरोजगार योजना” का प्रारम्भ भी 1 जून 2002 को कर चुकी है।

Related Articles

Back to top button