जीवनशैलीस्वास्थ्य

अगर खाना नहीं पचता है तो परेशान न हों, ट्राई करें ये रेसिपी

पाचन संबंधी समस्याएं आजकल आम हैं लेकिन अपच या अपच की समस्या को लोग हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं. लगातार अपच से पेट में अल्सर, नाराज़गी, फैटी लीवर और पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। कभी-कभी अधिक खाना, तैलीय और मसालेदार भोजन का सेवन, अत्यधिक तनाव, थकान, अत्यधिक शराब पीना और धूम्रपान अपच का कारण बन सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घरेलू नुस्खों से आसानी से अपच का इलाज कर सकते हैं।

तुलसी तुलसी के पत्ते सूजन को कम करते हैं और गैस को दूर रखते हैं। 5-6 पत्तों को अच्छी तरह धोकर पेस्ट बना लें। एक चुटकी नमक और काली मिर्च डालें। साथ ही 2 से 3 बड़े चम्मच दही भी मिला लें। इस पेस्ट को दिन में दो से तीन बार लें। सौंफ एक मुट्ठी पिसी हुई सौंफ को पानी के साथ लें। रोजाना भोजन के बाद सौंफ खाने से पाचन क्रिया में मदद मिलती है। इस तरह आप चाहें तो कुछ बीजों को सौंफ के साथ चबा सकते हैं।

अजवाइन अपच की समस्या को दूर करने के लिए भी अजवाइन का सेवन फायदेमंद होता है। खाने के बाद एक बड़ा चम्मच अजवाइन भरकर उसे चबा लें। आप अजवाइन सोंठ को पीसकर पाउडर बना सकते हैं और रोजाना एक गिलास पानी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। एक मुट्ठी जीरे का चूर्ण बनाकर पानी के साथ सेवन करने से आराम मिलता है। आप चाहें तो दूध में जीरा पाउडर और उसमें काली मिर्च मिला सकते हैं. यह बहुत उपयोगी होगा।

बेकिंग सोडा अपच का सबसे अच्छा इलाज माना जाता है। यह एक एंटासिड के रूप में कार्य करता है। आधा गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा घोलें। इससे ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है। अदरक अपच के लिए एक बेहतरीन उपाय है। इसे पीसकर खाया जा सकता है या फिर चाय में मिलाकर लेना चाहिए।

Related Articles

Back to top button