टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

PM मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को दिया बेहद खास तोहफा, जानिए गिफ्ट की खासियत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इन दिनों जापान के दौरे पर हैं। मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री (prime minister of japan) को बेहद खास गिफ्ट दिया है। यह एक वूडन हैंडकार्व्ड बॉक्स (wooden handcarved box) है जिसपर रोगन पेंटिंग बनी हुई है। यह तोहफा खास इसलिए है क्योंकि दो तरह की कलाओं का मिश्रण है। बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जापान में क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

रोगन पेंटिंग (lacquer painting) कपड़े पर की जाने वाली पेंटिंग है जो कि गुजरात के कच्छ जिले में की जाती है। इसके लिए जिस पेंट का इस्तेमाल किया जाता है वह उबले हुए तेल और सब्जियों को रंग से बनता है। यह पेंटिंग या तो मेटल ब्लॉक पर की जाती है या इसके लिए कपड़े का इस्तेमाल होता है। यह पेंटिंग बनाने की कला केवल एक परिवार के पास है।

वास्तव में रोगन एक पारसी शब्द है जिसका मतलब वारनिश या तेल होता है। इस पेंटिंग को बनाने के लिए बहुत कुशलता और मेहनत की जरूरत होती है। कलाकार इस पेंट को अपनी हथेली पर रखता है। इसके बाद रूम टेंपरेचर पर इस पेंट को सतह पर रखा जाता है। फिर एक धातु की रॉड की मदद से चित्र उकेरे जाते हैं। इस पेंटिंग को मोड़कर इसकी मिरर इमेज दी जाती है। पहले पेंटिंग की डिजाइन साधारण हुआ करती थी लेकिन बाद में यह स्टाइलिश हो गई। वहीं लकड़ी पर हैंड कार्विंग एक पारंपरिक जाली डिजाइन का रूप है। पुरानी इमारतों में ऐसी डिजाइन बनाई जाती थी।

Related Articles

Back to top button