ज्ञान भंडार

HRTC के प्रशिक्षु परिचालकों को नौकरी में नहीं मिलेगी प्राथमिकता

hrtc-shimla-560fe9be39a01_exlstचआरटीसी में परिचालक का प्रशिक्षण ले रहे युवाओं को नौकरी में प्राथमिकता नहीं दी जाएगी। कौशल विकास भत्ते के तहत इन युवाओं को सिर्फ प्रशिक्षण ही मिलेगा। अन्य युवाओं की तर्ज पर पहले इन प्रशिक्षु परिचालकों को लिखित परीक्षा पास करनी पड़ेगी, उसके बाद साक्षात्कार में भी योग्यता के आधार पर नंबर मिलेंगे।

परिवहन निगम ने स्पष्ट किया है कि न तो प्रशिक्षु परिचालकों को लिखित परीक्षा और न ही साक्षात्कार में प्राथमिकता मिलेगी। एचआरटीसी में 9000 के करीब युवाओं ने परिचालकों के प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया है। 700 हजार के करीब युवाओं ने परिचालक का प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है।

युवाओं को यह प्रशिक्षण एचआरटीसी के डिपुओं में दिया जा रहा है। इन युवाओं को पहले 15 दिन तक दफ्तरों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जबकि ढाई महीने के लिए इनकी सेवाएं बसों में ली जा रही हैं। एचआरटीसी से मिली जानकारी के मुताबिक इस सप्ताह में पहले बैच की ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी, उसके बाद 700 युवाओं को फिर से प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा।

बस में ढाई महीने तक सेवाएं देने पर इन प्रशिक्षुओं को 15 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से पैसे दिए जा रहे हैं। परिवहन निगम के अतिरिक्त निदेशक राम कुमार गौतम ने बताया कि प्रशिक्षु परिचालकों को साक्षात्कार में वरीयता नहीं दी जाएगी। इनको पहले अन्य युवाओं की तरह लिखित परीक्षा पास करनी पड़ेगी। साक्षात्कार में भी योग्यता के आधार पर ही नंबर दिए जाएंगे

Related Articles

Back to top button