जीवनशैलीस्वास्थ्य

हार्ट अटैक से बचाव के लिए इन आसान तरीकों का रोज करें उपयोग

नई दिल्ली : हार्ट अटैक आज की टेंसन भरी जिंदगी में आम बात हो गयी है। रिसर्च इस बात की पुष्टि करती हैं कि लव मेकिंग से हार्ट सेफ रहता है। दांपत्य जीवन को भरपूर जीएं। तनाव लेने की आदत को सुधारें और खुश रहें। इससे आपको दिल की बीमारी का खतरा लगभग आधा हो जाता है।

हार्ट अटैक से बचने के आसान तरीके:

दिनभर बैठे रहकर काम करने के बीच थोड़ी-थोड़ी देर में खड़े हों या टहलें। इससे हार्ट रेट बढ़ती है और कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम होता है। हर दिन 15 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

एस्केलेटर्स और लिफ्ट की बजाय ऑफिस या फ्लैट तक पहुंचने के लिए सीढिय़ों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी एक्सरसाइज होने के साथ अतिरिक्त कैलोरी भी बर्न होती है।

कम से कम एक किलोमीटर रोजाना पैदल चलना चाहिए। एक शोध में माना गया है कि रोज 20 मिनट चलने से दिल के दौरे और स्ट्रोक का रिस्क आठ प्रतिशत कम हो जाता है।

जंकफूड खाने की आदत को छोड़ देते हैं तो निश्चित ही आप हृदय रोगों के खतरों को टाल सकते हैं। खाना बनाने के लिए अलसी के तेल का प्रयोग करें। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिससे दिल को ताकत मिलती है।

सूखा आंवला और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें। हर रोज एक चम्मच पानी के साथ खाएं। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।
रोज दलिया खाएं। इससे भी हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

Related Articles

Back to top button