राज्यहरियाणा

BJP ने JJP से सुधारे रिश्ते, साथ निकाय चुनाव लड़ने का ऐलान; कांग्रेस की टेंशन बरकरार

चंडीगढ़ : हरियाणा निकाय चुनाव में पहले अकेले उतरने का ऐलान कर चुकी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने सुर बदल लिए हैं। गुरुवार को पार्टी ने यू टर्न लिया और गठबंधन में साथी जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ संयुक्त रूप से निकाय चुनाव लड़ने का ऐलान किया। इस घोषणा ने दोनों पार्टियों के बीच संबंधों को लेकर सियासी गलियारों में चर्चाएं तेज कर दी हैं। इधर, राज्यसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस में फूट जारी है।
भाजपा की तरफ से यह घोषणा ऐसे समय पर की गई है, जब दो दिन पहले ही जेजेपी ने निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा का समर्थन करने का ऐलान किया था। खास बात है कि अब दोनों पार्टी निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन कर रही हैं। वहीं, राज्यसभा चुनाव की तस्वीर में शर्मा की एंट्री ने कांग्रेस की चिंताएं बढ़ा दी थीं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश धनखड़ ने जेजेपी के दिग्विजय चौटाला के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने बताया कि दोनों दल जल्दी उम्मीदवारों की ताजा सूची जारी करेंगे। उन्होंने कहा, ‘एक ओर जहां जेजेपी चार परिषदों में चुनाव लड़ेगी। वहीं, गठबंधन के सीट बंटवारे के अनुसार, शेष 14 सीटों पर भाजपा मैदान में उतरेगी। जेजेपी तोहाना, नरवाना, मंडी डबवाली और नूह में चुनाव लड़ेगी।’

भाजपा की तरफ से झटका मिलने के बाद जेजेपी ने मंगलवार को 8 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। राष्ट्रीय संयोजक अजय चौटाला ने कहा था कि हमारे उम्मीदवारों में अनिल शर्मा (उचाना), विनोद पाल (घरौंदा), रेखा रानी (चीका), गुलशन (शाहबाद), रजनी अरोरा (जींद), कविता राठी (बहादुरगढ़), कमलेश सैनी (नारनौल) और शमा मान (भिवानी) का नाम शामिल है।

हाल ही में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि पार्टी चिन्ह पर निकाय चुनाव नहीं लड़ेगी। वहीं, आम आदमी पार्टी अपने चिन्ह पर चुनावी मैदान में उतरने की घोषणा कर चुकी है। फिलहाल, विपक्षी दल राज्यसभा चुनाव से पहले फूट का सामना कर रहा है। दो राज्यसभा सीटों पर क्रॉस वोटिंग से बचने के लिए पार्टी गुरुवार को अपने हरियाणा विधायकों को लेकर छत्तीसगढ़ के निजी रिजॉर्ट पर पहुंची। विधायकों को चार्टर्ड विमान के जरिए दिल्ली से रायपुर ले जाया गया था। खास बात है कि पार्टी के 31 विधायकों में से कुलदीप बिश्नोई समेत 3 MLA दिल्ली नहीं पहुंचे थे।

क्या है तीन विधायकों की गायब रहने की वजह?
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘किरण चौधरी बीमार हैं, लेकिन वह जल्दी अन्य नेताओं से जुड़ेंगी। चिरंजीव राव अपने परिवार के साथ जन्मदिन मना रहे हैं और वह भी रायपुर पहुंचेंगे। बिश्नोई भी शामिल होंगे।’

Related Articles

Back to top button