अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान: क्वेटा में आत्मघाती हमलों का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, आतंक रोधी विभाग को मिली थी खुफिया जानकारी

क्वेटा : पाकिस्तान में आतंंकी हमलों को अंजाम देने वाले एक संगठन और उसके मास्टरमाइंड को गिरफ्तार किया गया है। इस क्रम में देश के आतंकरोधी डिपार्टमेंट (Counter-Terrorism Department, CTD) ने कहा है कि क्वेटा में कुछ आत्मघाती हमलों और विस्फोटों के मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया गया। संदिग्ध की पहचान नाजीमुद्दीन उर्फ खालिद ( Nazimuddin alias Khalid) के तौर पर की गई। ये सभी क्वेटा में आतंकी हमले के लिए मोटरसाइकिल पर विस्फोटक लाद कर ले जा रहे थे। यह जानकारी डान की एक रिपोर्ट में रविवार को दी गई थी। बता दें कि क्वेटा के विभिन्न हिस्सों में हुए आतंकी गतिविधियों में भी इन संदिग्धों का हाथ था।

CTD के प्रवक्ता ने कहा, ‘आरोपी और उसका ग्रुप दस आतंकी हमलों में शामिल था। प्रवक्ता ने बताया, ‘दोषी और उसका समूह 10 आतंकी हमलों में शामिल था। इसमें डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल पुलिस के वाहन पर हुआ आत्मघाती हमला भी शामिल है।’ उन्होंने आगे बताया कि CTD को आतंकी समूह की उस योजना के बारे में खुफिया जानकारी मिली जिसके तहत वे अपने लक्ष्य पर हमला करने के मकसद से विस्फोटक से लदे मोटरसाइकिल को पार्क करने जा रहे हैं। इसके बाद आतंकियों का पता लगाने के लिए एक अन्य टीम का गठन किया गया।

सर्च आपरेशन के दौरान टीम को मोटरबाइक में IED (improvised explosive device) मिला था। संदिग्ध को हिरासत में ले लिया गया और उसके पास से 9mm की पिस्तौल बरामद की गई थी। पूछताछ के दौरान पता चला कि वह और गैंग के आठ अन्य सदस्यों ने मिलकर 11 नवंबर 2017 को DIG हामिद शकील और 19 जनवरी 2018 को बलूचिस्तान पुलिस के रैपिड रेस्पांस ग्रुप के ट्रक पर और मिकोंगी रोड पर डफरीन अस्पताल के पास ही एक वाहन पर आत्मघाती हमला किया था। प्रवक्ता ने आगे बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि वह और उसके गैंग हाई कोर्ट, सेशन कोर्ट और पुलिस पर भी हमले की योजना बना रहे थे।

Related Articles

Back to top button