राज्यराष्ट्रीय

प्रधानमंत्री मोदी ने दी कारगिल विजय दिवस पर सैनिकों को श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल में देश की रक्षा के लिए समर्पित सभी वीर योद्धाओं को उनके साहस और सर्वोच्च बलिदान के लिए श्रद्धांजलि दी है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा है कि ; “कारगिल विजय दिवस मां भारती की आन-बान और शान का प्रतीक है। इस अवसर पर मातृभूमि की रक्षा में पराक्रम की पराकाष्ठा करने वाले देश के सभी साहसी सपूतों को मेरा शत-शत नमन। जय हिंद!”

आज से ठीक 23 वर्ष पहले पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने नियंत्रण रेखा के पास भारतीय क्षेत्र में बड़े पैमाने पर घुसपैठ शुरू कर दी। जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले के पहाड़ी इलाके में पाकिस्तानी सेना के सैकड़ों जवानों और जिहादियों ने घुसपैठ की थी।

दरअसल, पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ सैन्य अभियान की योजना बनाई थी। इस योजना को बनाने वालों में पाकिस्तान सेना के तत्कालीन प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ और तीन अन्य जनरलों मोहम्मद अजीज, जावेद हसन और महमूद अहमद शामिल थे। कारगिल युद्ध की शुरुआत वैसे तो 3 मई को ही हो गई थी, क्योंकि इसी दिन आतंकियों ने घुसपैठ शुरू की थी लेकिन युद्ध की समाप्ति 26 जुलाई को हुई थी। इस तरह कुल 85 दिनों तक दोनों देश आमने-सामने रहे। हालांकि, भारत-पाकिस्तान के बीच असल युद्ध 60 दिनों तक चला, जिसे ‘ऑपरेशन विजय’ के नाम से जानते हैं।

Related Articles

Back to top button