मध्य प्रदेशराज्य

मुख्यमंत्री चौहान ने बरगद, नीम, मौलश्री और कदम्ब के पौधे लगाए

भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में बरगद, नीम, मौलश्री और कदम्ब के पौधे लगाए। पौध-रोपण के दौरान वरिष्ठ पत्रकार सुधीर सक्सेना भी साथ थे। अहसास वेलफेयर सोसाइटी के सर्वश्री गिरिराज अमर सिंह, निहाल सोनी, अभिषेक जगवानी, सौरभ दुबे, अमित गौतम और राज दुबे ने भी पौध-रोपण किया। साथ ही दीपेश माहेश्वरी, श्रीमती पूनम माहेश्वरी, कुमारी योगिता माहेश्वरी पौध-रोपण में शामिल हुए। मुख्यमंत्री चौहान के साथ लाड़ली लक्ष्मी कुमारी सृष्टि डॉबी, पलाश डॉबी, श्रीमती आरती डॉबी और भगवान दास डॉबी ने भी पौधे लगाए।

अहसास वेलफेयर सोसाइटी भोपाल सहित इन्दौर, धार और कटनी जिलों में पर्यावरण तथा शिक्षा के क्षेत्र में सक्रिय है। साथ ही जरूरतमंद परिवारों के बच्चों की शिक्षा की निरंतरता के लिए कार्य किया जाता हैं।

पौधों का महत्व
आज लगाए पौधे बरगद का धार्मिक और औषधीय महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार बरगद की पत्तियों, छाल आदि से कई बीमारियों का इलाज संभव है। इसका काढ़ा बना कर पीने से इम्युनिटी बढ़ती है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। मौलश्री औषधीय वृक्ष है, जिसका सदियों से आयुर्वेद में उपयोग होता आ रहा है। कदम्ब का पेड़ आयुर्वेद में अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। इसके फूलों का विशेष महत्व है। प्राचीन वेदों और रचनाओं में इसके सुगन्धित फूलों का उल्लेख मिलता है।

Related Articles

Back to top button