राजनीतिराज्य

शिंदे गुट और भाजपा नगरपालिका चुनाव एक साथ लड़ेंगे,उद्धव को पहला चुनावी झटका

मुंबई : शिवसेना से बगावत कर सीएम बनने वाले एकनाथ शिंदे अब उद्धव ठाकरे को नया झटका देने वाले हैं। कुछ ही समय में बीएमसी समेत महाराष्ट्र में कई नगर निगम चुनाव होने वाले हैं। एकनाथ शिंदे ने इन चुनावों में भाजपा के साथ मिलकर शिवसेना की जमीन खिसकाने की तैयारी शुरू कर दी है। एकनाथ शिंदे गुट के सूत्रों के मुताबिक मुंबई, पुणे, औरंगाबाद समेत कई नगर निगमों के चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर चुनाव में उतरा जाएगा। यह लगभग तय है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिंदे समूह और भाजपा आगामी नगरपालिका चुनाव एक साथ लड़ेंगे। औरंगाबाद नगर निगम चुनाव के मौके पर नया गठबंधन बना है।

फिलहाल सीट आवंटन को लेकर भाजपा और शिंदे समूह के बीच प्रारंभिक बैठक हुई है। शिंदे समूह के औरंगाबाद जिलाध्यक्ष राजेंद्र जंजल ने इस बात की जानकारी दी है। महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में सरकार बनी है। उसके बाद यह पहला मौका है, जब दोनों आगामी नगर निगम चुनाव एक साथ लड़ेंगे। शिंदे पहले ही औरंगाबाद का नाम बदलकर छत्रपति संभाजीनगर करने की घोषणा कर चुके हैं। औरंगाबाद से शिवसेना के सभी छह विधायक शिंदे समूह में शामिल हो गए हैं। इस वजह से शिवसेना पहले से ही मुश्किल में है। हिंदुत्व के मुद्दे पर अगर भाजपा और शिंदे समूह एक साथ चुनाव का सामना करते हैं, तो उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना को दुविधा का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि औरंगाबाद से शिवसेना के विधायक उदय सिंह राजपूत, संजय शिरथ, रमेश बोरोन और प्रदीप जायसवाल एकनाथ शिंदे के साथ हैं। इसके अलावा अब्दुल सत्तार और संदीपन भुमरे भी एकनाथ शिंदे के साथ हैं। फिलहाल निगम चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर पहली बैठक हुई है। मीटिंगों में पारित प्रस्ताव पर भाजपा के हाईकमान से चर्चा की जाएगी और फिर चुनाव में उतरने का आखिरी फॉर्मूला तैयार होगा। हालांकि एकनाथ शिंदे गुट और भाजपा के बीच अब तक महाराष्ट्र सरकार की कैबिनेट के गठन पर सहमति नहीं बन सकी है। करीबी तीन सप्ताह बीत चुके हैं और अब तक एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस के अलावा किसी मंत्री ने शपथ नहीं ली है।

Related Articles

Back to top button