राज्य

राजस्थान में आर्थिक तंगी से जूझ रहे पिता ने अपने 11 माह के बेटे को नहर में फेंका

नई दिल्ली: राजस्थान के जालौर में आर्थिक तंगी से जूझ रहे एक पिता ने अपने 11 महीने के बेटे को नर्मदा नहर में फेंक कर मार डाला. आरोपी ने 2 साल पहले प्रेम विवाह किया था। काम नहीं होने से घर का खर्चा नहीं चल रहा था। ऐसे में उसने बच्चे को मारने की योजना बनाई और उसे दादा-दादी के पास छोड़ने के बहाने अपनी पत्नी और बच्चे के साथ गुजरात से राजस्थान आ गया.

घटना जालौर के सांचौर की है। करीब 24 घंटे की मशक्कत के बाद मासूम का शव मिला। पुलिस ने आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी मुकेश (24) बनासकांठा के वाव थाना क्षेत्र के नालोधर गांव का रहने वाला है.

सांचौर थाने के एएसआई राजू सिंह ने बताया कि गुरुवार को मुकेश ने अपने 11 माह के बेटे की हत्या से पहले गांव सिद्धेश्वर (सांचौर) के रामदेवरा मुसफरा लाए राम किचन में खाना खाया था. फिर उसने अपनी पत्नी से कहा, ‘परिवार हमारे प्रेम विवाह से नाराज है, इसलिए मैं अकेला जाऊंगा और बच्चे को उसके दादा-दादी के पास छोड़ दूंगा।’

पुलिस के मुताबिक उसने पत्नी को वहीं रोक लिया और 200 मीटर दूर जाकर बेटे को नहर में फेंक दिया. लौटने पर उसने पत्नी से कहा कि वह बच्चे को घर के बाहर छोड़ गया है। परिवार को बुलाकर बता देंगे।

मुकेश ने पुलिस को बताया कि करीब 2 साल पहले उसने बिहार के मुजफ्फरपुर की एक लड़की से प्रेम विवाह किया था. शादी के बाद वह अपनी पत्नी के साथ अहमदाबाद में रह रहा था। वहां उन्होंने सुरक्षा गार्ड के रूप में काम किया।

करीब 7 महीने पहले उसकी नौकरी चली गई थी। उसने घर चलाने की गुहार भी लगाई, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। आर्थिक तंगी से तंग आकर उसने अपने पूरे परिवार के साथ कांकरिया (अहमदाबाद) के तालाब में कूदकर आत्महत्या करने की योजना बनाई, लेकिन वहां लोगों की भीड़ के कारण वह ऐसा नहीं कर पाया।

पुलिस मित्र काना राम (43) ने पहले पति-पत्नी को बच्चे के साथ राम रासोड़े में देखा था, लेकिन कुछ समय बाद बच्चा उनके साथ नहीं था। शक होने पर उसने सांचौर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी के कारण मेरे पास बच्चे को खिलाने के लिए कुछ नहीं था, इसलिए नहर में फेंक दिया।

आरोपी के कबूलनामे के बाद पुलिस ने शुक्रवार शाम करीब पांच बजे सिद्धेश्वर से 20 किलोमीटर दूर टेट्रोल नहर से बच्चे का शव बरामद किया और पोस्टमार्टम के बाद नगर परिषद की मदद से उसका अंतिम संस्कार कर दिया.

बच्चे की मां ने कहा कि मुकेश कह रहा था कि वह भूख से मर रहा है, सड़क पर घूम रहा है, तबीयत ठीक नहीं है. 5-6 दिन पहले अहमदाबाद में मरने के लिए गया था। फिर वह कहने लगा कि- चलो मरो मत, चलो बच्चे को मां-बाप के पास छोड़ दो। दोनों साथ काम करेंगे।

सुरक्षा गार्ड का काम करता था लेकिन मैनेजर सुरक्षा गार्ड बदलता रहा, इसलिए उसकी नौकरी चली गई और वह भूखा रहने लगा। मैं वापस अपने घर भी नहीं जा सकता था। घरवालों ने कहा कि तुमने जो भी कदम उठाया है, वापस मत आना।

Related Articles

Back to top button