ज्ञान भंडार

रुद्राक्ष लाभ: रोगों को दूर करने के लिए प्रयोग किया जाता है रुद्राक्ष, जानिए पूरी जानकारी

नई दिल्ली : रुद्राक्ष को हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार रुद्राक्ष का संबंध भगवान शिव से है। कहा जाता है कि इसे धारण करने से न केवल भगवान शिव की कृपा मिलती है , बल्कि कष्टों से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि रुद्राक्ष को धारण करने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है। रुद्राक्ष कई प्रकार के होते हैं । प्रत्येक रुद्राक्ष का अलग-अलग प्रभाव होता है। आइए जानते हैं क्या है रुद्राक्ष का महत्व और इसे धारण करने से क्या-क्या फायदे होते हैं। आइए जानते हैं 1 मुखी रुद्राक्ष से 7 मुखी रुद्राक्ष के बारे में।

एक कौर रुद्राक्ष
मुखी रुद्राक्ष दुर्लभ माना जाता है। इसकी उपलब्धता बहुत कम है। साथ ही इसकी कीमत भी ज्यादा होती है। मुखी रुद्राक्ष मुख्य रूप से हृदय संबंधी रोगों को दूर करने में सहायक होता है। यह शरीर में रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है।

दोमुखी रुद्राक्ष
द्वि मुखी रुद्राक्ष पेट के रोगों को दूर करने में सहायक सिद्ध होता है। गैस की समस्या और एसिडिटी आदि में द्वि मुखी रुद्राक्ष कारगर माना जाता है। साथ ही यह तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में मददगार माना जाता है।

तीन मुखी रुद्राक्ष
जिन बच्चों को बार-बार बुखार आता है, उन्हें तीन नुकीले रुद्राक्ष पहनने की सलाह दी जाती है। तीन मुखी रुद्राक्ष लीवर और गॉल ब्लैडर की समस्या, तनाव और डिप्रेशन को दूर करने में भी कारगर है। इस रुद्राक्ष से रक्तचाप नियंत्रित रहता है।

चौमुखी रुद्राक्ष
जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन्हें चार मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है।

पंचमुखी रुद्राक्ष
कहा जाता है कि पांच नुकीले रुद्राक्ष को लीवर और गाल ब्लैडर की प्रमुख समस्याओं के लिए पहना जाता है। इसे रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मददगार बताया गया है।

छह मुखी रुद्राक्ष
चा मुखी रुद्राक्ष आंखों की समस्याओं और अपच से छुटकारा दिलाने में सहायक माना जाता है।

सात मुखी रुद्राक्ष
तनाव और अवसाद हो तो सात नुकीले रुद्राक्ष धारण करना कहा जाता है। सात नुकीला रुद्राक्ष उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। जो लोग कॉरपोरेट में अपना नाम तो बनाना चाहते हैं, लेकिन बहुत अधिक तनाव और दबाव में काम करने के कारण अपना आउटपुट नहीं दे पाते हैं।

Related Articles

Back to top button