ज्ञान भंडार

वास्तु दोष : घर में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, नई तो होगा बहुत बड़ा नुकसान

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र में पौधों को खास महत्व दिया गया है. कुछ पौधे घर की वास्तु दोष को जड़ से खत्म करते हैं. इसलिए घर में तुलसी, मनी प्लांट, बेल, आदि के पौधे लगाए जाते हैं. इसके विपरीत कुछ पौधे ऐसे हैं जिस घर में नहीं लगाना चाहिए. वास्तु के मुताबिक ऐसे पौधे में दुर्भाग्य लाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि किन पौधों को घर में नहीं लगाना चाहिए.

वास्‍तु के मुताबिक घर में कपास अथवा रेशमी कपास का पौधा अशुभ है. आमतौर पर इस लोग सजावटी पौधे की तरह घर में लगाते हैं. क्योंकि ये देखने में खूबसूरत होते हैं. इस पौधे के कारण धूल-मिट्टी इकट्ठा हो जाते हैं जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. इस पौधे से उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा परिवार के सदस्यों के जीवन में दुर्भाग्य लाती है.

वास्तु शास्त्र में बबूल के पौधे को भी अशुभ माना जाता है. इसे घर में या इसके आसपास नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने के परिवार में विवाद होता है. साथ ही परिवार के लोगों का आपस में मनमुटाव रहता है. इसके अलावा घर के लोगों को कई प्रकार की बीमारियों परेशान करती हैं.

वास्तु शास्त्र के जानकार मानते हैं कि इमली का पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस पौधे में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिस जगह इमली का पौधा हो, उसके आसपास घर बनवाने से बचना चाहिए. इतना ही नहीं इस पौधे को घर के आसपास भी नहीं लगाना चाहिए.

वास्तु के मुताबिक घर में कहीं भी मेहंदी का पौधा नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इस पौधे में नकारात्मक शक्ति का वास होता है. मान्यता ये भी है कि जहां भी मेहंदी का पौध होता है उसके आसपास नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में इस पौधे को घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए.

Related Articles

Back to top button