अन्तर्राष्ट्रीय

वेबकैम ऑन करने से मना करने पर नौकरी से निकाला, अब कर्मचारी को कंपनी देगी 60 लाख रुपये

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना काल में अधिकतर कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा था। अभी भी कई कंपनियों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस दौरान कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के लिए कुछ नियम बनाए जिनका उनको पालन करना था। वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक कर्मचारी ने कंपनी के एक नियम को मानने से इंकार कर दिया जिसके बाद उसे अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा।

अमरीका की एक कंपनी ने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम के दौरान वैबकैम ऑन रखने के लिए कहा था, लेकिन एक कर्मचारी ने ऐसा करने से मना कर दिया। नीदरलैंड के रहने वाले कर्मचारी फ्लोरिडा स्थित टैलीमार्कीटिंग कंपनी में साल 2019 से नौकरी कर रहा था। कंपनी उसे 59 लाख रुपए का पैकेज दे ही थी।

कर्मचारी ने कंपनी से कहा कि मैं 9 घंटे कैमरे से निगरानी किए जाने से सहज नहीं हूं जो मेरी निजता का उल्लंघन है। कर्मचारी ने कंपनी से कहा कि आप लैपटॉप पर सभी गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं। इसके बाद कंपनी ने कर्मचारी को नौकरी से निकाल दिया। नौकरी से निकाले जाने के बाद कर्मचारी ने कंपनी के खिलाफ कोर्ट में केस कर दिया और हर्जाना मांगा। कोर्ट ने कर्मचारी के पक्ष में फैसला सुनाया है और कंपनी को 60 लाख रुपए हर्जाना देने का निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button