राज्य

बाल दिवस पर 7278 बच्चों ने ‘गुड टच, बैड टच’ के बारे में सीखा

जयपुर । बाल दिवस के अवसर पर, CII-यंग इंडियंस (जयपुर चैप्टर) ने जयपुर के नीरजा मोदी स्कूल में एक ही स्थान पर चाइल्ड सेफगार्डिंग लेसन (गुड टच, बैड टच) में बड़ी संख्या में छात्रों के भाग लेने के मौजूदा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (जीडब्ल्यूआर) को तोड़ने का प्रयास किया। यंग इंडियंस के प्रोजेक्ट मासूम के तहत आयोजित इस पहल में 6-16 वर्ष की आयु वर्ग के 7278 बच्चों ने भाग लिया।

प्रशिक्षक अपूर्वा कौशिक और निशा जैन ग्रोवर ने स्टूडेंट्स को नेगेटिव और पॉजिटिव इमोशंस, प्राईवेट पार्ट्स क्या होते हैं, एक बच्चे को क्या करना चाहिए, जब कोई उनके प्राईवेट पार्ट्स को छूने की कोशिश करता है, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर, पोक्सो एक्ट आदि जैसे विषयों पर जागरूक किया।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार, के शासन सचिव डॉ समित शर्मा मुख्य अतिथि थे। स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि अगर कोई उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो बच्चों को तीन चीजें याद रखनी चाहिए- ‘नो’, ‘गो’ और ‘टैल। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा कुछ हो तो बच्चों को जोर से चीखना और चिल्लाना चाहिए और उस व्यक्ति से दूर भागकर मदद मांगनी चाहिए। साथ ही इस बारे में अपने माता-पिता और शिक्षकों को बताना चाहिए।

सीआईआई राजस्थान के चेयरमैन और मान स्ट्रक्चरल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, गौरव रूंगटा ने कहा कि इस डिजिटल युग में बच्चों की सुरक्षा करना और भी चुनौतीपूर्ण हो गया है। यंग इंडियंस (Yi) जो कि कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) का एक अभिन्न अंग है, अवेयरनेस सेशंस, ट्रेनिंग प्रोग्राम्स और एडवोकेसी इनिटिएटिव्स के माध्यम से देश में बाल यौन शोषण की रोकथाम के लिए पारिस्थितिकी तंत्र पर सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

नीरजा मोदी स्कूल, श्री माहेश्वरी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, प्रेम निकेतन स्कूल, एमपीएस जवाहर नगर, जेवीपी इंटरनेशनल स्कूल, गवर्नमेंट अपर प्राइमरी स्कूल झोटवाड़ा, जागृति बालिका सदन स्कूल सी स्कीम, गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल आदि सहित विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए सेशन में भाग लिया। हिंदुस्तान इंटरनेशनल स्कूल, चेन्नई द्वारा वर्तमान गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 4,002 बच्चों का है। यंग इंडियंस (Yi) जयपुर ने उसी रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास किया। नए रिकॉर्ड होल्डर की आधिकारिक घोषणा के लिए सेशन के प्रमाण गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड टीम को प्रस्तुत किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button