अन्तर्राष्ट्रीय

जी-20 शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग और जस्टिन ट्रूडो में हुई नोकझोंक, जाने किन मुद्दों पर हुई बात

नई दिल्‍ली : जी 20 के मंच पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडोऔर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच तकरार देखने मिली है. दोनों ही देशों के नेताओं ने जो मुलाकात (meeting) की थी, वो बातचीत लीक हो गई. इस बात से चीनी राष्ट्रपति खासा नाराज हो गए और जब वे जस्टिन ट्रूडों से मिले, उन्होंने दो टूक कह दिया कि ऐसा नहीं होना चाहिए था.

एक वीडियो सामने आया है जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को कह रहे हैं कि ये ठीक नहीं था. इस प्रकार से बातचीत नहीं की जा सकती है. अब शी जिनपिंग की इस नाराजगी पर तुरंत जस्टिन ट्रूडो का भी जवाब आ गया. उन्होंने कहा कि कनाडा में हम हमेशा से ही खुलकर बात करने में विश्वास रखते हैं, आगे भी वो जारी रहने वाला है. आगे भी साथ काम करेंगे, लेकिन कई मुद्दे होंगे, जिन पर हम शायद सहमत ना हों.

अब ये नोकझोंक कोई सामान्य घटना नहीं है. जी 20 एक अंतरराष्ट्रीय मंच है और यहां पर दुनिया के बड़े नेता साथ आते हैं. ऐसे में उस मंच पर दो देशों के नेताओं के बीच इस प्रकार की जुबानी नोकझोंक हैरान कर गई है. जो वीडियो सामने आया है, उसमें शी जिनपिंग का गुस्सा साफ नजर आ रहा है. वहीं दूसरी तरफ कनाडा पीएम भी दो टूक अपना जवाब दे रहे हैं. इस नोकझोंक के बाद दोनों नेता हाथ मिलाते हैं और वहां से निकल जाते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि कनाडा पीएम जस्टिन ट्रूडो और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तीन साल बाद किसी मंच पर मुलाकात की है. दोनों ही नेता ने 10 मिनट तक कई मुद्दों पर चर्चा की.

इस मुलाकात के दौरान जस्टिन ट्रूडो द्वारा चीनी हस्तक्षेप पर विस्तार से बात की गई. उन्होंने उस ट्रेंड पर चिंता जाहिर की और जिनपिंग से एक्शन लेने की अपील हुई. इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर भी दोनों नेताओं ने अपने विचार रखे. अब जिन भी मुद्दों पर बातचीत हुई, चीन के मुताबिक उसे लीक कर दिया गया. कनाडा ने इस बात को स्वीकार तो नहीं किया है लेकिन जस्टिन ट्रूडो ने साफ कर दिया है कि उनके देश में खुलकर बात करने में विश्वास किया जाता है.

Related Articles

Back to top button