व्यापार

आपके जीवन में कई अहम बदलाव लेकर आ रहा दिसंबर, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली : दिसंबर से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका आपके रोजमर्रा के जीवन पर सीधा असर पड़ने वाला है। घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम घट सकते हैं। सर्दियों की वजह से कई रेलगाड़ियों का समय भी बदलेगा। जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं करने पर पेंशनधारकों को परेशानी हो सकती है। जानते हैं क्या बदलने जा रहा…।

मौजूदा समय में हम एटीएम से जिस तरह पैसा निकालते हैं उसमें फर्जीवाड़ा होने की आशंका बनी रहती है। इसे देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक एटीएम से नकद निकासी की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा। अब एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में डालना होगा, इसके बाद ही नकद निकासी कर पाएंगे। कई और बैंक इस तरीके के बारे में सोच रहे हैं।

पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है। ऐसे में अगर इस महीने के अंत तक उन्होंने अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं किया तो एक दिसंबर से ऐसा करने में उन्हें असुविधा हो सकती है। अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया गया तो उनकी पेंशन रुक भी सकती है।

पिछले महीने वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के दाम घटे थे, पर इस बार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम कम हो सकता है। अक्तूबर महीने के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं। इसके बाद इस बात की उम्मीद जताई जा रही है कि सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी कटौती की घोषणा हो सकती है। हालांकि, यह एक दिसंबर की सुबह ही पता चल पाएगा।

दिसंबर में देश के अधिकतर हिस्सों में सर्दियों के साथ कोहरा बढ़ने लगता है। इससे ट्रेनों के आवागमन में दिक्कत शुरू हो जाती है। इसके देखते हुए रेलवे अपनी समय सारणी में भी बदलाव की तैयारी कर रहा है। दिसंबर महीने में रेलवे बोर्ड समय सारणी में संशोधन करेगा और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। हालांकि, किन ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव है इसकी पुष्टि 1 दिसंबर को ही होगी।

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इसी माह क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है।

Related Articles

Back to top button