मनोरंजन

BIRTHDAY SPECIAL : अभिनय के साथ बॉलीवुड के माइकल जैक्सन हैं ऋतिक रोशन

Hrithik-Roshan-2015-1452408970बॉलीवुड में ऋतिक रोशन एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किये जाते हैं जिन्होंने न सिर्फ रूमानी भूमिकाओं से नहीं बल्कि अपनी माचोमैन छवि से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। आज ऋतिक रोशन 42 साल के हो गए हैं। दस जनवरी 1974 को मुंबई में जन्में ऋतिक रोशन को अभिनय की कला विरासत में मिली। ऋतिक के पिता राकेश रोशन जानेमाने फिल्मकार और अभिनेता हैं जबकि उनके दादा रोशन ने संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

ऋतिक का एक्टिंग पर्दापण तो बचपन में ही हो चुका था। सन 1980 में जब ऋतिक छह वर्ष के थे, तब एक बाल कलाकार के रूप में अपनी अभिनय के शुरुआत फिल्म आशा से की, आप के दीवाने (1980) और भगवान दादा (1986) जैसे फिल्मो में भी ऋतिक ने बाल कलाकार के रूप में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाईं।ऋतिक रोशन ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2000 में अपने पिता राकेश रोशन के बैनर तले बनी रोमांटिक फिल्म ‘कहो ना प्यार’ से की। इस फिल्म में ऋतिक और अमीषा पटेल की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी।

साल 2000 में ऋतिक ने सुज़ैन खान से शादी की है, जो कि पूर्व अभिनेता और फिल्म निमार्ता संजय खान की बेटी हैं। इस शादी से सुज़ैन और ऋतिक के घरवालों को कोई आपत्ति नहीं हुई। हालाकि बाद में दोनो का तलाक हो गया। ऋतिक और सुज़ैन के दो पुत्र हैं।

ऋतिक की कहो ना प्यार है, कोई मिल गया, क्रिश, धूम-2, जोधा अकबर, कभी खुशी कभी गम, जैसी फिल्में बहुत सफल मानी जाती हैं, इन फिल्मों में ऋतिक ने अपनी अभिनय क्षमता से लोंगो के दिलों में घर बना लिया।

फ्लॉप फिल्में…ऋतिक की फिल्मों में न तुम जानों न हम, यादें, आप मुझे अच्छे लगने लगे, मैं प्रेम की दिवानी हूं, गुजारिश, काइट, जैसी फिल्में बॉक्स ऑफिस में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी।

अवार्ड… ऋतिक अपने बहतरीन अभिनय के लिए कई अवार्ड जीत चुके हैं, जबकि कोई मिल गया, धूम-2 और जोधा अकबर के लिए भी वो बेस्ट अभिनेता का अवार्ड जीत चुके हैं। अपनी पहली हीं फिल्म के लिये ऋतिक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला।

Related Articles

Back to top button